FEATURES OF MICROSOFT WORD

0 Comments

माईक्रोसोफ्ट वर्ड की विशेषताएः-

माईक्रोसोफ्ट वर्ड मे दी गई आटो करेक्ट सुविधा का उपयोग शब्दो की स्पेलिंग, व्याकरण तथा कैपिटलाइजेशन की त्रुटियो को पहचानने और सुधारने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए (यदि हम टाइप करते समय the के स्थान पर teh टाइप करते हैं, तो वर्ड स्वतः ही इसे the मे परिवर्तित कर देता है) अथवा (यदि हम this is theh ouse टाइप करते है, तो वर्ड स्वतः ही इसे this is the house में परिवर्तित कर देता है।)

आटो करेक्ट सुविधा का उपयोग करके हम अपने डाॅक्युमेण्ट में विशेष चिन्हो का प्रयोग भी कर सकते है। उदाहरण के लिए (c) टाइप करते ही यह © मे परिवर्तित हो जाता है ।

माईक्रोसोफ्ट वर्ड प्रोसेसर एक ऐसा साॅफ्टवेयर पैकेज है , जोकि मानवीय रूप से अधिक तीव्र गति से डाॅक्यूमेण्ट को टाइप करने तथा सम्पादित करने में सहायता प्रदान करता है। वर्तमान मे अधिकांश वर्ड प्रोसेसर डाॅक्यूमेण्ट को टाइप तथा सम्पादित करने के अतिरिक्त अन्य सुविधाए; जैसे टैक्स्ट की स्पेलिंग तथा ग्रामर की जांच आदि भी उपलब्ध कराते है।

माईक्रोसोफ्ट वर्ड के इस नए संस्करण के अन्तर्गत आटो करेक्ट में सामान्यतः शब्दो की त्रुटियो को पहचानने और सुधारने की अधिक शक्ति है। हम विभिन्न भाषाओ के लिए पृथक- पृथक आटो करेक्ट सूची रख सकते है। अनचाहे शब्दों के सुधार से बचने के लिए आटो करेक्ट अपवाद सुची (Exception List) का प्रयोग किया जा सकता है।
माईक्रोसोफ्ट वर्ड मे दी गई आटो फाॅरमेट सुविधा का उपयोग करके हम अपने टैक्स्ट को शीघ्रता से फाॅरमेट कर सकते है।

उदाहरण के लिए डाॅक्युमेण्ट में हेडिंग्स का प्रयोग करना, टैक्स्ट को बुलेटिड अथवा क्रमांक के साथ प्रदर्शित करना, दो हाइफन्स (–) को एक em डैश (-) में परिवर्तित करना आदि अनेक कार्य हम इस सुविधा के उपयोग से कर सकते है । इस सुविधा का उपयोग टैक्स्ट को टाइप करने से पुर्व तथा उपरान्त दोनो ही परिस्थितियो में किया जा सकता हैं।
माईक्रोसोफ्ट वर्ड मे दी गई आटो कम्पलीट सुविधा का उपयोग करके हम अपने टैक्स्ट को टाइप करते समय बचे हुए शब्द , दिनांक तथा आटो टैक्स्ट आदि को पुरा करने के लिए वर्ड से सहायता प्राप्त कर सकते हैं और केवल Enter ‘की‘ को दबाकर पुरा कर सकते है।
माईक्रोसोफ्ट वर्ड मे अनेक नए एडिटिंग टूल्स का समावेश किया गया है, जिनका प्रयोग करके हम अपना कार्य अधिक तीव्र गति से सम्पन्न कर सकते है।

कुछ प्रमुख नए एडिटिंग टूल्स निम्नलिखित हैः-

  • क्लिक और टाइपः- किसी डाॅक्युमेण्ट के रिक्त स्थान में टैक्स्ट, ग्राफिक , टेबिल अथवा अन्य आइटम भरने के लिए क्लिक और टाइप का उपयोग किया जा सकता है। जब हम दो बार क्लिक और टाइप स्वतः ही आइटम को स्थान प्रदान करने के लिए आवश्यक फाॅरमेट प्रयोग करता है।
  • माईक्रोसोफ्ट आफिस क्लिपबोर्ड पर आब्जैक्ट्स को स्टोर करना तथा डाॅक्युमेण्टस में पेस्ट करनाः- वेब ब्राउजर सहित समस्त प्रोग्राम्स के सभी आब्जैक्ट्स को संग्रह करने के लिए नए आफिस क्लिपबोर्ड का उपयोग किया जा सकता है। आफिस क्लिपबोर्ड पर हम अधिकतम् 24 आब्जैक्ट्स को स्टोर कर सकते हैं, इनमे से वांछित आब्जैक्ट की जब भी आवश्यकता महसुस करे, उसे अपने डाॅक्युमेण्ट्स में पेस्ट कर सकते है।
  • टाइप करने के साथ ही स्वतः स्पेलिंग और व्याकरण की जांच करनाः- माईक्रोसोफ्ट वर्ड डाॅक्यूमेण्ट में टैक्स्ट टाइप करते समय ही शब्दो की स्पेलिंग की त्रुटि के नीचे लाल रग की लहरदार रेखा और व्याकरण की त्रुटि के नीचे हरे रंग की लहरदार रेखा का प्रदर्शन होता है।
  • हाइफनेशनः- डाॅक्युमेण्ट में टैक्स्ट टाइप करते लाइन के अन्तिम शब्द की लम्बाई अधिक होने पर यदि पुरा शब्द लाइन में नही आ पाता है, तो वर्ड स्वतः ही इसे दो भागो मे विभाजित कर देता है और शब्द के पहले भाग , जो कि लाइन के अन्त में प्रदर्शित होता है , के अन्त में एक हाइफन का प्रयोग करता है। हाइफनेशन की यह सुविधा विभिन्न भाषाओ के लिए वर्ड में उपलब्ध है।
  • शब्दो अथवा शब्द श्रंखला को खोजना तथा किसी अन्य शब्द अथवा शब्द श्रंखला से परिवर्तित करना (Find and Replace Opetion):- डाक्युमेण्ट में टाइप किए गए टैक्स्ट में किसी विशेष शब्द अथवा शब्द श्रंखला को खोजने तथा उसे किसी अन्य शब्द अथवा शब्द श्रंखला से परिवर्तित करने का कार्य अत्यन्त सरलता से किया जा सकता है। उदाहरण के लिए हमें पूरे डाॅक्युमेण्ट में saw को hammer से प्रतिस्थापित करना है, तो हम यह कार्य एक ही विकल्प के प्रयोग से कर सकते है। यदि हम चाहेें, तो वर्ड न केवल saw को hammer में परिवर्तित कर देगा बल्कि sawing को hammering तथा sawed को hammered में भी परिवर्तित कर देगा ।
माईक्रोसोफ्ट वर्ड मे अनेक नए टेबिल टूल्स का समावेश किया गया है, जिनका प्रयोग करके हम डाॅक्युमेण्ट मे टेबिल्स मेें अपना कार्य अधिक तीव्र गति से सम्पन्न कर सकते है।

कुछ प्रमुख नए टेबिल टूल्स अग्रलिखित हैंः-

  • ड्राॅ टूल्सः- हम वर्ड में Draw Table टूल का प्रयोग करके टेबिल बना सकते है और उसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसमे हम एक पेन का उपयोग करते हैं।
  • इरेजर टूल्सः- हम वर्ड में इरेजर टुल का प्रयोग करके टेबिल के किसी भी सैल (cell) पंक्ति (raw) अथवा काॅलम (columan) को मिटा सकते है।
  • नेस्टेड टेबिलः- हम वर्ड में एक टेबिल के अन्दर दूसरी टेबल भी बना सकते हैं। दूसरी टेबिल बनाने का कार्य सामान्य टेबिल को बनानेे की भांित ही किया जा सकता हैं।
  • टेबिल का आकार पुनः सुनिश्चित करनाः- हम वर्ड में टेबिल की पंक्ति ऊंचाई को, उसकी सीमा को ऊपर-नीचे डैªग करके समायोजित कर सकते हैं। यह कार्य हम ठीक उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार काॅलम की चैड़ाई का समायोजन करते हैं। डाॅक्युमेण्ट में पृष्ठ पर अपनी टेबिल को किसी अन्य स्थान पर लाने के लिए हमं माउस की सहायता से डैग ऐवं ड्राॅप करना होगा।
  • माईक्रोसोफ्ट वर्ड में 150 से अधिक नए बाॅर्डर स्टाइल सम्मिलित हैं। इनमे 3-क् स्टाईल और प्रकाशन सम्बन्धित स्टाइल्स , जिसमे अनेक लाइन्स ताला बाॅर्डर होता है, भी सम्मिलित किए गए हैं।
  • माईक्रोसोफ्ट वर्ड में 150 नए बाॅर्डर लाइन स्टाइल के अतिरिक्त वर्ड डाॅक्यूमेण्ट के पृष्ठ के बार्डर के माइक्रोसाॅफ्ट पब्लिशर से 1़60 से अधिक रंगीन बाॅर्डर आर्ट भी उपलब्ध कराता है। इन  Page Borders कस्टमाइज भी किया जा सकता है।
  • माईक्रोसोफ्ट वर्ड में हम टैक्स्ट के चारों ओर बाॅर्डर तथा शेड्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें अपने डाॅक्यूमेण्ट में हेडिंग्स के चारो ओर बार्डर बनाना भी सरल होता है।
    हम अपने डाॅक्युमेण्ट को आर्ट और ग्राफिक्स को सजाने के लिए 100 समायोजन योग्य आटो शेप्स, 4 प्रकार के भरने वाले प्रभावो का उपयोग कर सकते है। ये भरने वाले प्रभाव हैं अनेक रंगो वाले तत्व, टेक्स्टचर्ड, पारदर्शी और पिक्चर आदि। आफिस आर्ट एक परिष्कृत ड्राइंग के बदले में हैं।
    हम सरलता से टैक्स्ट में इन-लाइन सहित डाॅक्युमेण्ट में किसी भी स्थान पर डैªग करके पिक्चर लगा सकते हैं। हम पिक्चर के बाॅडर को संशोधित  (Modify) कर सकते है अथवा पृष्ठ मेे ग्राफिक बनाने या वाटरमार्क बनाने या वाटरमार्क प्रभाव के लिए  send behind text को उपयोग कर सकते हैे।
    टैक्स्ट फ्रेम के स्थान पर टैक्स्ट बाॅक्स आफिस आर्ट क्षमताओ का पुरा सेट प्रदान करता है। जैसे 3-D प्रभाव, फिल, बैकग्राउंड, रोटेशन, साइज और क्रोपिंग। हम डेस्कटाॅप पब्लिकेशन के लिए टैक्स्ट बाॅक्स का उपयोग कर सकते है; उदाहरण के लिए एक न्युज लेटर में हम एक लाख के पृष्ठ संख्या 1 से संख्या 4 पर ले जा सकते हैं।
  • माईक्रोसोफ्ट वर्ड में हम किसी ग्राफिक, चित्र अथवा पिक्चर का किसी भी डाॅक्युमेण्ट या वेब पेज में बुलेट की भांति प्रयोग कर सकते हैं।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में हम नई क्लिप गैलरी से कस्टम कैटागिरी में चित्रो को संगठित कर सकते है। चित्रो के लिए की-बोर्ड सम्मिलित कर सकते हे और आॅफिस में चित्र ड्रैग कर सकते है। यह नई क्लिप गैलरी आवाज और मूवी भी स्टोर कर सकती है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में हम अपने डाॅक्यूमेण्ट को वेब पेज की भांति save कर सकते है। वेब सर्वर में स्टोर की हुई फाइल्स का प्रबन्ध करने के लिए वेब फोल्डर फोलियो को प्रयोग कर सकते है। हम वेब फोल्डर पर एक्सेस विन्डो एक्सप्लोरर या किसी भी माइक्रोसाॅफ्ट प्रोग्राम की सहायता से यह कार्य कर सकते है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में दिया गया वेब पेज विजार्ड हमें अनेक कस्टमाइज्ड वेब टेम्पलेट्स प्रदार करता है,जोकि सामान्य प्रकार के वेब पेजेज पर प्रभावी होते है ओर जिनको हम अपनी आवश्यकता के अनुरूप Modify कर सकते है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड मे हाइपर लिंक का प्रयोग किया जा सकता है। हम केवल क्लिक करके किसी आफिस फाइल , वेब पेज, आन्तरिक अथवा बाह्य वेब साइट अथवा फाइल सर्वर की अन्य फाइल्स को लिंक कर सकते है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में हम फ्रेम का उपयोग बेहतर, संगठित वेब साइट का निर्माण के लिए कर सकते हैं इससे हमें दर्शको को अधिक सूचनाएं देने मे सहायता मिलती है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में हम वर्ड से बाहर आए बिना ही, वेब लेआउट का उपयोग करके यह देख सकते हैं कि वेब ब्राउजर में हमारा वेब पेज कैसा दिखाता है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में एक समान दिखने वाले वेब पेज के थीम में पृष्ठभूमि इमेज, बुलेट, फाॅन्ट, समानान्तर रेखाएं और डाॅक्यूमेण्ट के तत्वो के लिए एकीकृत डिजाइन तत्व और रंग संयोजन होता है साथ ही माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड , माइक्रोसाॅफ्ट एक्सेस और माइक्रोसाॅफ्ट फ्रंट पेज के बीच थीम का समन्वय होता है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में हम अपनी सूचनाएं अधिक आसानी से समझने योग्य बुलेट की सहायता से बना सकते है। वर्ड रंगीन , ग्राफिकल इमेजेज क संग्रह प्रदान करता है, जिसका उपयोग अपने वेब पेज पर बुलेट की भांति किया जा सकता है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में तैयार किए गए वेब पेज के लिए एचटीएमएल कोड वर्ड स्वतः ही लिखता है। यदि हम इस कोडिंग को देखना चाहे ,तो इसके लिए टपमू मेन्यू के विकल्प HTML Source का प्रयोग करना पर्याप्त होगा ।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में स्वतः ही ग्राफिक की सहयोगी फाइल्स का प्रबन्धन करता है। जब हम वेब पेज बनाते है तो समस्त सहायक फाइल्स , एक फाइल फोल्डर में डाॅक्यूमेण्ट फाइल के नाम से ही स्टोर हो जाती है। अब, जब भी हम अपने डाॅक्यूमेण्ट को किसी नए फोल्डर मे Save करते है तो ,माइक्रोसोफट आफिस सभी लिंक्स की जांच करता है और जो लिंक काम नही कर रहा होता है उसको सुधारता है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में डाॅक्यूमेण्ट को सीधे-सीधे ई-मेल कर सकते है। वस्तुतः डाॅक्यूमेण्ट ही ई-मेल सन्देश है। इससे डाॅक्यूमेण्ट का ई-मेल से जोडना सरल हो जाता है, क्योकिं हम डाॅक्यूमेण्ट को खोले बिना अथवा सुरक्षित किए ही सीधे उसको सम्पादित कर सकते है। वर्ड से सन्देश HTML में परिवर्तित हो जाता है, अतः पाने वाले का इसे देखने के लिए किसी विशेष साॅफ्टवेयर की जरूरत नही होती है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में हम ई-मेल संदेश वर्ड अथवा माइक्रोसाॅफ्ट आउटलुक किसी में भी बना सकते है, और फिर वर्ड का प्रयोग ई-मेल एडिटर के रूप में कर सकते है।
  • माइक्रोसोफट वर्ड में मे हम यह जान सकते है कि डाॅक्यूमेण्ट में किसने कब ओर क्या किया । हम प्रत्येक वर्जन में बदलाव के बारे में वर्जन प्रविष्ट कर सकते है।

 

Also visit: The best travel guide.

Previous blog read : The computer education

One thought on “FEATURES OF MICROSOFT WORD”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *