HOW TO START MICROSOFT WORD

0 Comments

माइक्रोसोफट वर्ड को कार्यान्वित(Start) करनाः

माइक्रोसोफट वर्ड को हम निम्नलिखित अनेक प्रकार से (Start) कार्यान्वित कर सकता हैः-

माइक्रोसोफट आफिस शाॅर्टकट बार से:-

शाॅर्टकट बार पर प्रदर्शित हो रहे Microsoft Word आइकन पर क्लिक करके , माइक्रोसोफट वर्ड को कार्यान्वित किया जा सकता हैं। इसके लिए यह आवश्यक है कि माइक्रोसोफट आफिस शाॅर्टकट बार में Microsoft Word का आइकन प्रदर्शित हो रहा है।
यदि आॅफिस शाॅर्टकट बार में का आइकन प्रदर्शित न हो रहा है, तो इसके प्रदर्शन के लिए निम्नलिखित चरणो का अनुसरण करना होगा

  • माइक्रोसोफट आफिस शाॅर्टकट बार के किसी रिक्त स्थान पर माउस प्वाॅइन्टर को लाकर माउस का दायां बटन दबाते है, तो माॅनीटर स्क्रीन पर एक शाॅर्टकट मेन्यू प्रदर्शित होता है।
  • इस शाॅर्टकट मेन्यू मे दी गइ विभिन्न विकल्पो की सूची में से Customize विकल्प पर क्लिक करते है, तो माॅनीटर स्क्रीन पर Coustomize डायलाॅग बाॅक्स निम्नांकित चित्र की भांति प्रदर्शित होता है।
  • Coustomize डायलाॅग बाॅक्स के दूसरे मुख्य विकल्प Buttons पर क्लिक करते है, तो Toolbar के सामने दिए गए सैलेक्शन बाॅक्स में Office चुनने पर माइक्रोसोफट आफिस के सभी एप्लीकेशन्स के नाम Show These Files as Buttons के नीचे गए बाॅक्स में प्रदर्शित होते हैं।
  • इसमें से Microsoft Word के पहले बने चैक बाॅक्स पर क्लिक करके इसे चुन लेते है। यदि इस चैक बाॅक्स में पहले से ही √ प्रदर्शित हो रहा है, तो इसका तात्पर्य यह है, कि यह पहले से ही चुना हुआ है।
    अन्त में पुश बटन ok पर क्लिक करने पर Microsoft Word का आइकन आॅफिस शाॅर्टकट बार पर निम्नांकित चित्र की भांति होने लगता है।
    अब Microsoft Office की शाॅर्टकट बार पर प्रदर्शित हो रहे , Microsoft Word के आइकन पर क्लिक करके Microsoft Word (वर्ड) को कार्यान्वित किया जा सकता है।

New Office Document का प्रयोग करके

माइक्रोसोफट आफिस के आफिस शाॅर्टकट बार पर प्रदर्शित हो रहे New Office Document के आइकन पर क्लिक करने पर निम्नांकित चित्र की भांति New Office Document का डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है
इस डायलाॅग बाॅक्स में Blank Document आइकन पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर क्लिक करने पर सक्रिय होने वाले पुश बटन ok पर क्लिक करने पर Blank Document आइकन पर माउस आइकन लगातार दो बार क्लिक करने पर Microsoft Word (वर्ड) एप्लीकेशन कार्यान्वित हो जाते है और इसकी एप्लीकेशन का प्रदर्शन विन्डो का प्रदर्शन माॅनीटर स्क्रीन पर होता है। इस विन्डो में एक नई फाइल, जिसका नाम Document1 होता है, खुली हुई प्रदर्शित होती है

Open Office Document का प्रयोग करके

यदि हम यह चाहते है, कि Microsoft Word में बनाई गई फाइल सहित Microsoft Word कार्यान्वित हो, अर्थात् इसमें पहले से बनी कोई डाॅक्यूमेण्ट फाइल भी प्रदर्शित हो, तो इसके लिए आॅफिस Shortcut बार पर स्थित Open Office Document आइकन पर क्लिक करने पर निम्नांकित चित्र की भांति Open Office Document डायलाॅग बाॅक्स माॅनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *