पेजमेकर 7.0 में प्रिन्टिंग

0 Comments

पेजमेकर 7.0 में प्रिन्टिंग
पेजमेकर में प्रिन्टिर स्टाइल का निर्धारण करना
पेजमेकर में प्रिन्टिंग के लिए हम प्रिन्टर की स्टाइल का निर्धारण भी कर सकते हैं। पेजमेकर मेें अब हम एक ही प्रिन्टर को पृथक्-पृथक् पैरामीटर्स के साथ परिभाषित कर सकते हैं। पेजमेकर में इस नई सुविधा का उपयोग करने से हमे बार-बार प्राॅपर्टीज में परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं रह जाती।
इस सुविधा का उपयोग करने के लिए हमें पेजमेकर के थ्पसम मेन्यू में दिए गए विकल्प च्तपदजमत ैजलसमे पर माउस प्वाॅइन्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू के विकल्प क्मपिदम का प्रयोग करना होता है।
इस सुविधा का उपयोग करने के लिए हमें पेजमेकर के थ्पसम मेन्यू में दिए गए विकल्प च्तपदजमत ैजलसमे पर माउस प्वाॅइन्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू के विकल्प क्मपिदम का प्रयोग करना होता है।
इस विकल्प का प्रयोग करने पर प्रदर्शित पृष्ठ पर दिए गए पहले चित्र की भांति माॅनीटर स्क्रीन पर क्मपिदम च्तपदजमत ैजलसमे डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है।
इस डायलाॅग बाॅक्स में पुश बटन छमू का प्रयोग नई प्रिन्टर स्टाइल बनाने के लिए किया जाता है। इस
च्ंहम 202
पुश बटन पर क्लिक करने पर माॅनीटर स्क्रीन पर निम्नांकित चित्र की भांति छंउम च्तपदजमत ैजलसम डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है
इस डायलाॅग बाॅक्स में छंउम के सामने दिए गए टैक्स्ट बाॅक्स मंे परिभाषित की जा रही प्रिन्टर स्टाइल का नाम टाइप करते हैं। प्रिन्टर स्टाइल का नाम इस प्रकार का रखा जाना चाहिए ताकि हमें उसके नाम से ही यह मालुम पड़ जाए कि यह प्रिन्टर स्टाइल किस उद्देश्य के लिए तैयार की गई है।
इस टैक्स्ट बाॅक्स में वांछित नाम टाइप करके पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर क्मपिदम च्तपदजमत ैजलसम डायलाॅग बाॅक्स में वापस आ जाते हैं। अब इस डायलाॅग बाॅक्स में परिभाषित की जाने वाली प्रिन्टर स्टाइल का नाम स्टाइल के नीचे प्रदर्शित होने वाले बड़े बाॅक्स मे अगले पृष्ठ पर दिए गए चित्र की भांति प्रदर्शित होता है।
च्ंहम 203
प्रिन्टर स्टाइल के लिए विभिन्न निर्धारण करने के लिए अब सक्रिय हुए पुश म्कपज पर क्लिक करते हैं। इस पुश बटन पर क्लिक करने पर च्तपदज डायलाॅग बाॅक्स माॅनीटर स्क्रीन पर निम्नांकित चित्र की भांति प्रदर्शित होता है
इस डायलाॅग बाॅक्स का प्रयोग करना हम इसी अध्याय में आगे बताएगें। इस डायलाॅग बाॅक्स में वांछित निर्धारण करने के उपरान्त पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर हम वापस क्मपिदम च्तपदजमत ैजलसम डायलाॅग बाॅक्स में आ जाते हैं।
अब इस डायलाॅग बाॅक्स पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर प्रिन्टर स्टाइल परिभाषित हो जाती है। अब यदि हम पेजमेकर के थ्पसम मेन्यू में दिए गए विकल्प च्तपदजमत ैजलसमे पर माउस प्वाॅइन्टर लाते हैं, तो अब प्रदर्शित
च्ंहम 204
इस डायलाॅग बाॅक्स में सबसे पहले च्तपदजमत के सामने दिए गए सैलेक्शन बाॅक्स में हमारे कम्प्यूटर में स्थापित क्मंिनसज च्तपदजमत का नाम प्रदर्शित होता है। यदि हमें कम्प्यूटर में स्थापित किसी अन्य प्रिन्टर पर प्रिन्ट निकालने हैं, तो इस सैलेक्शन बाॅक्स के दाएं सिरे पर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से वांछित प्र्रिन्टर को चुन सकते हैं।
इसके नीचे ब्वचपमे के सामने दिए गए टैक्स्ट बाॅक्स में यह निर्धारित किया जाता है, कि फाइल के प्रिन्ट्स की कितनी प्रतियां प्रिन्ट की जानी है। यहां पर तीन विकल्प चैक बाॅक्सेज के रूप में दिए होते हैं। इनमें से चैक बाॅक्स त्मअमतेम को चुनने पर पब्लिकेशन फाइल के अन्तिम पृष्ठ का प्रिन्ट पहले तथा पहले पृष्ठ का प्रिन्ट सबसे
च्ंहम 205
अन्त में प्राप्त होता है। चैक बाॅक्स च्तवव िको चुनने से प्राप्त होने वाले प्रिन्ट में फाइल में प्रयोग की गई इमेज अथवा क्लिपआर्ट फाइल्स के स्थान पर एक आयत में क्राॅस प्रदर्शित होता है। इस विकल्प को चुनकर प्रिन्ट, टैक्स्ट की प्रूफरीडिंग के लिए निकाले जा सकते हैं। इसको चुकर प्रिन्ट निकालने पर प्रिन्टिंग की गति बढ़ जाती है।
इस डायलाॅग बाॅक्स के च्ंहमे वाले भाग में यह सुनिश्चित किया जाता है, कि हमें पब्लिकेशन के किन पृष्ठों के प्रिन्ट निकालने है। इस भाग में दिए गए रेडियो बटन ।सस को चुनने पर सम्पूर्ण पब्लिकेशन फाइल के प्रिन्ट प्राप्त होते हैं। रेडियो बटन त्ंदहम को चुनकर इसके सामने दिए गए टैक्स्ट भाग में टाइप किए गए पृष्ठ संख्या के ही प्रिन्ट प्राप्त होते हैं।
यदि हमंे पब्लिकेशन फाइल के केवल पांच पृष्ठों 5,14,23,32 तथा 41 के ही प्रिन्ट प्राप्त करने हैं, तो इस टैक्स्ट बाॅक्स मंे 5,14,23,32,41 टाइप करेंगे। यदि हमें 5,14,23 तथा 32 से लेकर 41 पृष्ठ संख्या के पृष्ठों के प्रिन्ट प्राप्त करन हैं, तो इस टैक्स्ट बाॅक्स मेें 5,14,23,32-41 टाइप करेंगे।
च्तपदज क्वबनउमदज डायलाॅग बाॅक्स के च्ंहमे भाग में दिए गए चैक बाॅक्स प्हदवतम श्छवद.च्तपदजपदहश् ेमजजपदह को चुनने से पब्लिकेशन मंे प्रयोग किए गए छवद.च्तपदजपदह आॅब्जैक्ट्स को प्रिन्ट होने से रोका जा सकता है।
च्ंहमे वाले भाग में च्तपदज के सामने दिए गए सैलेक्शन बाॅक्स में यह निर्धारित किया जाता है कि पब्लिकेशन के किस प्रकार के पृष्ठों के प्रिन्ट निकाले जाने हैं। इस सैलेक्शन बाॅक्स के दाएं सिरे पर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में तीन विकल्प ठवजी च्ंहमेए म्अमद च्ंहमे तथा व्कक च्ंहमे दिए होते हैं। पहले विकल्प ठवजी च्ंहमे को चुनने पर पेजमेकर प्रिन्ट निकालने से पूर्व यह नहीं जांचता कि प्रिन्ट होने वाले पृष्ठ का क्रमांक सम है अथवा विषम। दूसरे विकल्प म्अमद च्ंहमे को चुनने पर पेजमेकर केवल उन्हीं पृष्ठों के प्रिन्टर को भेजता है, जिनके पृष्ठों का क्रमांक सम संख्या में होता है।
उदाहरण के लिए 2,4,6,8,10,….. आदि। तीसरे विकल्प व्कक च्ंहमे चुनने पर पेजमेकर केवल उन्ही पृष्ठों के प्रिन्टर को भेजता है, जिनके पृष्ठों का क्रमांक विषम संख्या में होता है। उदाहरण के लिए 1,3,5,7,9 …… आदि।
चैक बाॅक्स च्तपदज इसंदा चंहमे को चुनने पर पब्लिकेशन के मध्य में यदि कोई पृष्ठ रिक्त भी है, तो वह भी प्रिन्टर द्वारा प्राप्त होता है। इस डायलाॅग बाॅक्स के व्तपमदजंजपवद वाले भाग में दो बटन्स प्रिन्ट के लिए पृष्ठ की दिशा का निर्धारण करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। पहल बटन का प्रयोग करने से प्रिन्ट च्वजतंपज तथा दूसरे बटन का प्रयोग करने से प्रिन्ट स्ंदकेबंचम फाॅरमेट में प्राप्त होता है।
च्तपदज क्वबनउमदज डायलाॅग बाॅक्स में आठ पुश बटन्स दिए होते हैं। इनमें से पहले दो बटन्स च्तपदज तथा ब्ंदबमस का प्रयोग प्रिन्ट कमाण्ड को कार्यान्वित करने तथा कार्यान्वित करने से रोकने के लिए किया जाता है। शेष छह बटन्स प्रिन्टिंग के लिए विभिन्न निर्धारणों के लिए प्रयोग किए जाते हैं। पिछले पृष्ठ पर दिए गए चित्र में पुश बटन क्वबनउमदज चुना हुआ प्रदर्शित हो रहा है
पुश बटन ैमजनच पर क्लिक करने पर च्तपदजमत के सामने चुने गए प्रिन्टर का च्तवचमतजपमे डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है। यह डायलाॅग बाॅक्स कम्प्यूटर में स्थापित प्रिन्टर पर निर्भर करता है।
अग्रांकित दोनो चित्रों में दो विभिन्न प्रिन्टर्स के लिए च्तवचमतजपमे डायलाॅग बाॅक्स को दर्शाया गया है। इस डायलाॅग बाॅक्स का प्रयोग करना हमें प्रिन्टर को कम्प्यूटर में स्थापित करते समय ही सीख लेना चाहिए।
च्ंहम 206
च्तपदज क्वबनउमदज डायलाॅग बाॅक्स में पुश बटन व्चजपवदे पर क्लिक करने पर इस डायलाॅग बाॅक्स का प्रदर्शन अगले पृष्ठ पर दिए गए पहले चित्र की भांति च्तपदज व्चजपवदे के रूप में होता है।
यह डायलाॅग बाॅक्स तीन भागो ैबंसमए क्नचसमग तथा व्चजपवदे में बंटा होता है। ैबंसम भाग में तीन विकल्प रेडियो बटन्स के रूप में दिए होते हैं। पहले रेडियो बटन के सामने एक टैक्स्ट बाॅक्स दिया होता है, जिसमें वांछित प्रतिशत मान टाइप करके हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि प्रिन्ट पब्लिकेशन के पृष्ठ के कितने प्रतिशत आकार प्रिन्ट होना है। सामान्यतः यह 100ः ही होता है। दूसरे रेडियो बटन त्मकनबम जव पिज को चुनने पर यदि पृष्ठ पर

च्ंहम 207
हमारा मैटर, ग्राफिक्स, इमेज अथवा क्लिपआर्ट आदि पृष्ठ के आकार से अधिक है, तो उनके पृष्ठ में ही समाहित करके प्रिन्ट प्राप्त होता है। तीसरे रेडियो बटन ज्ीनउइदंपसे को चुनकर इसके सामने दिए गए टैक्स्ट बाॅक्स में यह सुनिश्चित किया जा सकता है, कि एक पृष्ठ पर पब्लिकेशन के कितने पृष्ठ ज्ीनउइदंपसे के रूप में प्रिन्ट होने हैं।
इस डायलाॅग बाॅक्स का क्नचसमग वाला भाग तभी सक्रिय होता है, जब कि हम किसी ऐसे प्रिन्टर का प्रयोग कर रहे होते है, जोकि पृष्ठ के दोनो ओर प्रिन्ट निकाल सकता हो। इस भाग में तीन विकल्प रेडियो बटन्स के रूप में दिए होते हैं। पहले विकल्प छवदम को चुनने से पृष्ठ के एक ओर ही प्रिन्ट प्राप्त होता है। ैीवतज म्कहम को चुनने पर पृष्ठ के छोटे सिरे की ओर से बाइण्ड करने पर भी पृष्ठों को पढ़ा जा सके, इस प्रकार प्रिन्ट प्राप्त होते है। तीसरे रेडियो बटन स्वदह म्कहम को चुनने पर पृष्ठ के लम्बे सिरे की ओर से बाइण्ड करने पर भी पृष्ठों को पढ़ा जा सके , इस प्रकार प्रिन्ट प्राप्त होते हैं।
व्चजपवदे वाले भाग में दिए गए चैक बाॅक्स ज्पसमे को चुनकर किसी बड़े आकार के पृष्ठ पर तैयार किए गए डाॅक्यूमेण्ट के प्रिन्ट सामान्य आकार के पृष्ठ पर टाइल्स के रूप में प्राप्त किए जा सकते हैं। यहां पर प्रत्येक टाइल की ओवरलैपिंग का निर्धारण भी किया जा सकता है।
च्तपदज क्वबनउमदज डायलाॅग बाॅक्स में पुश बटन ब्वसवत पर क्लिक करने पर इस डायलाॅग बाॅक्स का प्रदर्शन अगले पृष्ठ पर दिए गए चित्र की भांति च्तपदज ब्वसवत के रूप में होता है।
इस डायलाॅग बाॅक्स में हम यह निर्धारित कर सकते हैं, कि प्रिन्टिंग किस प्रकार के रंगो में होनी है। इस डायलाॅग बाॅक्स में रेडियो बटन ब्वउचवेपजम को चुनने पर इसके नीचे दिए गए अन्य दो रेडियो बटन्स ब्वसवतध्ळतंलेबंसम तथा च्तपदज ब्वसवते पद इसंबा सक्रिय हो जाते है। पहले रेडियो बटन को चुनने पर सभी रंग ग्रेस्केल में तथा दूसरे रेडियो बटन को चुनने पर सभी रंग काले रंग में प्रिन्ट होते हैं। नाॅन-पोस्ट स्क्रिप्ट प्रिन्टर्स में उनके ड्राइवर के प्रयोग द्वारा प्रिन्टर हाफटोन्स का प्रयोग भी किया जा सकता है। इन हाफटोन्स का प्रयोग करने के लिए इस डायलाॅग बाॅक्स में दिए गए चैक बाॅक्स ।ससवू चतपदजमत ींसजिवदमे को चुना लिया जाता है। यदि हम किसी कलर प्रिन्टर द्वारा प्रत्येक रंग के पृथक्-पृथक् प्रिन्ट निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए रेडियो बटन ैमचंतंजपवदे
च्ंहम 208
को चुनने होगा। अब इसके नीचे के सभी विकल्प तथा निष्क्रिय पुश बटन सक्रिय हो जाते है। यहां पर वांछित रंग की स्याहियों को चुना जा सकता है।
च्तपदज क्वबनउमदज डायलाॅग बाॅक्स में पुश बटन थ्मंजनतमे का प्रयोग पोस्ट स्क्रिप्ट प्रिन्टर्स की विशेषताओं में से वांछित को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। अधिकांश प्रिन्टर्स की विशेषताओं का निर्धारण पुश बटन ैमजनच का प्रयोग करके ही प्रयोग किया जा सकता है।
अब पुश बटन च्तपदज पर क्लिक करने पर इस डायलाॅग बाॅक्स में किए गए निर्धारण के अनुरूप ही पब्लिकेशन का प्रिन्ट प्रिन्टर के माध्यम से कागज पर प्राप्त होते हैं।
इस अध्याय में हमने पेजमेकर में प्रिन्टर की स्टाइल को परिभाषित एवं प्रयोग करना तथा प्रिन्ट निकालने की प्रक्रिया के बारे मे सीखा। अब हम अगले अध्याय मे पहले परिशिष्ट के रूप मे आॅपरेटिंग सिस्टम के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *