पेजमेकर 7.0 के शाॅर्टकट्स

0 Comments

पेजमेकर 7.0 के शाॅर्टकट्स
पेजमेकर 7.0 के की-बोर्ड शाॅर्टकट्स
पेजमेकर में हम विभिन्न कार्य माउस की सहायता से तथा इसके मेन्यूज में दी गई विभिन्न कमाण्ड्स की सहायता से करते हैं, इसी कार्य को हम की-बोर्ड पर कुछ विशिष्ट ‘कीज‘ को एक साथ दबाकर भी कर सकते हैं। कुछ विशिष्ट कार्यो के लिए की-बोर्ड पर निर्धारति विभिन्न ‘कीज‘ के संयोजन ;ज्ञमल ब्वउइपदंजपवदद्ध को ही की-बोर्ड शाॅर्टकट्स कहा जाता है। इस अध्याय में हम विभिन्न की-बोर्ड शाॅर्टकट्स के बारे में जानकारी प्राप्त करंेगे।
की-बोर्ड शाॅर्टकट्स द्वारा बनाए जाने वाले विशेष चिन्ह
पेजमेकर में हम कुछ विशेष अक्षर अथवा चिन्ह, जोकि की-बोर्ड पर सीधे-सीधे स्थित नहीं होते हैं, को भी विभिन्न ‘कीज‘ के संयोेजन का प्रयोग करके बना सकते है। टैक्स्ट तथा किसी डायलाॅग बाॅक्स में इनको बनाए जाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले की-बोर्ड शाॅर्टकट्स को निम्नांकित तालिका में दर्शाया जा रहा है
विशेष चिन्ह टैक्स्ट के लिए की-बोर्ड शाॅर्टकट डायलाॅग बाॅक्स के लिए की-बोर्ड शाॅर्टकट
‘ कैरेट ैीपजि ़ 6 ‘‘
◘ बुलेट ।सज ़ 8 ‘8
© काॅपीराइट चिन्ह ।सज ़ ह ‘2
ण्ण्ण् इलिप्सिस ।सज ़ 0133 ;छनउमतपब ज्ञमलचंकद्ध ।सज ़ 0133;छनउमतपब ज्ञमलइवंतकद्ध
– मउ डैश ।सज ़ ैीपजि ़ . ‘ऋ
मउ स्पेस ब्जतस ़ ैीपजि ़ उ ‘उ
. मद डैश ।सज ़ . ‘त्र
च्ंहम 224
विशेष चिन्ह टैक्स्ट के लिए की-बोर्ड शाॅर्टकट डायलाॅग बाॅक्स के लिए की-बोर्ड शाॅर्टकट
मद स्पेस ;0ण्5 मउद्ध ब्जतस ़ ैीपजि ़ द ‘उ
. छवदइतमंापदह भ्लचीमद ब्जतस ़ ।सज ़ . ‘.
ध् छवदइतमंापदह ैसंेी ब्जतस ़ ।सज ़ ध् ‘ध्
छवदइतमंापदह ैचंबम ब्जतस ़ ।सज ़ ेचंबम ‘े
स्ड च्ंहम.दनउइमत डंतामत ब्जतस ़ ।सज ़ च् ‘3
त्ड च्ंहम.दनउइमत डंतामत ब्जतस ़ ।सज ़ च् ‘3
फ् च्ंतंहतंची ैलउइवस ।सज ़ 7 ‘7
® त्महपेजमतमक ज्तंकमउंता ैलउइवस ।सज ़ त ‘त
§ ैमबजपवद ैलउइवस ।सज ़ 6 ‘6
ज्ंइ ज्ंइ ‘ज
ज्ीपद ैचंबम ;ण्25 मउद्ध ब्जतस ़ ैीपजि ़ ज ‘ढ
ज्ड ज्तंकमउंता ैलउइवस ।सज ़ 0153 ;दनउमतपब ामलचंकद्ध ।सज ़ 0153 ;दनउमतपब ामलचंकद्ध
श् ज्लचवहतंचीमतष्े व्चमद फनवजंजपवद डंता ।सज ़ ैीपजि ़ ख् ‘क्ष्
श् ज्लचवहतंचीमतष्े ब्सवेम फनवजंजपवद डंता ।सज ़ ैीपजि ़ , ‘द्व
ष् ज्लचवहतंचीमतष्े व्चमद ैपदहसम फनवजंजपवद डंता ।सज ़ख् ‘,
ष् ज्लचवहतंचीमतष्े ब्सवेम ैपदहसम फनवजंजपवद डंता ।सज़ , ‘ख्

टूल बाॅक्स के लिए की-बोर्ड शाॅर्टकट्स
पेजमेकर के टूल बाॅक्स में दिए गए विभिन्न टूल्स केा भी हम की-बोर्ड की सहायता से चुने सकते हैं। हम क्मंिनसज निर्धारण बिना मेन्यूज का प्रयोग किए टूल बाॅक्स में दिए गए टूल्स का प्रयोग करके भी कर सकते हैं। यहां पर इन्ही के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
च्ंहम 225
पिछले पृष्ठ पर दिए गए चित्र में हमने पेजमेकर के टूलबाॅक्स को दर्शाया है। इन टूल्स को चुनने के लिए प्रयोग की जाने वाली की-बोर्ड शाॅर्ट्कट्स निम्नलिखित हैं
क्रमांक टूल का नाम की-बोर्ड शाॅर्टकट
1ण् च्वपदजमत ज्ववस थ्9
2ण् त्वजंजपदह ज्ववस ैीपजि ़ थ्3
3ण् स्पदम ज्ववस ैीपजि ़ थ्4
4ण् त्मबजंदहसम ज्ववस ैीपजि ़ थ्4
5ण् म्ससपचेम ज्ववस ैीपजि ़ थ्5
6ण् च्वसलहवद ज्ववस ैीपजि ़ थ्6
7ण् भ्ंदक ज्ववसए ब्वदेजतंपदमक.ींदक ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ कतंह समजि उवनेम इनजजवद
8ण् ज्मगज ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्1
9ण् ब्तवचचपदह ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्2
10ण् ब्वदेजतंपदमक.सपदम ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्3
11ण् त्मबजंदहसम थ्तंउम ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्4
12ण् म्ससपचेम थ्तंउम ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्5
13ण् च्वसलहवद थ्तंउम ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्6
14ण्र् ववउ ज्ववस ैीपजि ़ ।सज ़ थ्7

टूल बाॅक्स से डिफाॅल्ट निर्धारण
च्तममितमदबमे च्वपदजमत टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
क्वबनउमदज ैमजनच च्वपदजमत टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर तथा की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर डबल क्लिक करके ।
ब्नेजवउ ैजतवाम स्पदम टूल अथवा बवदेजतंपदमक.सपदम ज्ववस पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
त्वनदकमक ब्वतदमते त्मबजंदहसम टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
थ्पसस ंदक ैजतवाम म्ससपचमे टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
च्वसलहवद ैमजजपदहे च्वसलहवद टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
ब्ींतंबजमत ैचमबपपिबंजपवदे ज्मगज टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
च्ंतंहतंची ैचमबपपिबंजपवदे च्वपदजमत टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर तथा की-बोर्ड पर ।सज ‘की‘ को दबाकर डबल क्लिक करके।
थ्तंउम व्चजपवदे किसी भी थ्तंउम टूल पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर डबल क्लिक करके।
च्ंहम 226
ले-आउट से सम्बन्धित शाॅर्टकट्स
पेजमेकर में ले-आउट से सम्बन्धित विभिन्न कार्यो को भी शाॅर्टकट्स का प्रयोग करके कर सकते हैं। पेजमेकर में ले-आउट से सम्बन्धित र्शाॅअक्ट्स निम्नलिखित हैं
किसी पब्लिकेशन की वास्तविक फाइल के स्थान पर उसकी प्रति खोलने अथवा किसी टेम्पलेट की वास्तविक फाइल को खोलने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ दबाकर पेजमेकर के फाइल मेन्यू के विकल्प त्मबमदज च्नइसपबंजपवदे का प्रयोग किया जा सकता है।
पेजमेकर पब्लिकेशन पर कार्य करते समय पृष्ठ को बदलते ही, पब्लिकेशन को डपदप.ैंअम करता है। किसी पब्लिकेशन में खुली फाइल को स्ंेज डपदप.ैंअम की स्थिति में वापस लाने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पेजमेकर के फाइल मेन्यू के विकल्प त्मअमतज का प्रयोग किया जा सकता है।
पेजमेकर में खुले एक से अधिक पब्लिकेशन को एक साथ सुरक्षित करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पेजमेकर के फाइल मेन्यू को खोलने पर ैंअम विकल्प के स्थान पर प्रदर्शित होने वाले विकल्प ैंअम ।सस का प्रयोग किया जा सकता है।
पेजमेकर में खुले एक से अधिक पब्लिकेशन्स को एक साथ बन्द करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ केा दबाकर पेजमेकर के फाइल मेन्यू को खोलने पर ब्सवेम विकल्प के स्थान प्रदर्शित होने वाले विकल्प ब्सवेम ।सस का प्रयोग किया जा सकता है।
पेजमेकर में खुले पब्लिकेशन में एक पृष्ठ को इन्सर्ट करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजिए ब्जतसए ।सज तथा ळ चारों ‘कीज‘ को एक साथ दबाकर जा सकता है।
पेजमेकर में खुले पब्लिकेशन की स्टोरी के अन्तिम टैक्स्ट ब्लाॅक के निचले हैंगर , जिसमें उल्टा त्रिभुज प्रदर्शित हो रहा हो, पर क्लिक करने पर यदि मैनुअल टैक्स्ट फ्लो ;डंदनंस ज्मगज थ्सवूद्ध का चिन्ह प्रदर्शित हो रहा है, को आॅटो टैक्स्ट फ्लो ;।नजव ज्मगज थ्सवूद्ध के चिन्ह में परिवर्तित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस ‘की‘ को दबाया जा सकता है।
च्ंहम 227
पेजमेकर में खुले पब्लिकेशन की स्टोरी के अन्तिम टैक्स्ट ब्लाॅक के निचले हैंगर , जिसमंे उल्टा त्रिभुज प्रदर्शित हो रहा हो, पर क्लिक करने पर यदि आॅटो टैक्स्ट फ्लो ;।नजव ज्मगज थ्सवूद्ध का चिन्ह प्रदर्शित हो रहा है, को मैनुअल टैक्स्ट फ्लो ;डंदनंस ज्मगज थ्सवूद्ध के चिन्ह में परिवर्तित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस ‘की‘ को दबाया जा सकता हैं
पेजमेकर में खुले पब्लिकेशन की स्टोरी के टैक्स्ट ब्लाॅक के निचले हैंगर पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले टैक्स्ट फ्लो ;ज्मगज थ्सवूद्ध को सेमी-आॅटोमेटिक टैक्स्ट फ्लो ;ैमउप.।नजवउंजपब ज्मगज थ्सवूद्ध के चिन्ह में परिवर्तित करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाया जा सकता है।
पेजमेकर में खुले पब्लिकेशन में किसी ग्राफिक अथवा गु्रप्ड आॅब्जैक्ट्स के आकार में क्षैतिज तथा ऊध्र्वाधर आकार में अनुपातिक परिवर्तन करने के लिए ग्राफिक अथवा ग्रुप्ड आॅब्जैक्ट के किसी हेंडल पर क्लिक करके की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर ड्रैग किया जा सकता है।
पब्लिकेशन में एक से अधिक आॅब्जैक्ट्स को चुनने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर , एक-एक करक आॅब्जैक्ट्स को चुना जा सकता है।
पब्लिकेशन में एक से अधिक आॅब्जैक्ट्स को चुनने के लिए हम माउस प्वाॅइन्टर को पृष्ठ पर रिक्त स्थान पर क्लिक करके इस प्रकार ड्रैग करते हैं, कि ड्रैग की सीमा में वे सभी आॅब्जैक्ट्स आ जाएं, जिनको चुना जाना है, अब माउस का बायां बटन छोड़ने पर सभी आॅब्जैक्ट चुन लिए जाते हैं।
पब्लिकेशन में एक से अधिक आॅब्जैक्ट्स , जो एक-दूसरे के ऊपर स्थित हैं, में से नीचे वाले आॅब्जैक्ट को चुनने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस ‘की‘ को दबाकर माउस प्वाॅइन्टर को उस आॅब्जैक्ट पर लाकर क्लिक करना होता है। पहली बार क्लिक करने पर ऊपर का आॅब्जैक्ट चुना जाएगा, अब पुनः क्लिक करने पर इसके नीचे वाला आॅब्जैक्ट।
पब्ल्किेशन में आॅब्जैक्ट्स का मास्क तैयार करने के साथ-साथ उनको गु्रप भी करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पेजमेकर के एलीमेन्ट मेन्यू को खोलने पर डंेा विकल्प के स्थान प्रदर्शित होने वाले विकल्प डंेा ंदक ळतवनच का प्रयोग किया जा सकता है।
पब्लिकेशन में मास्क्ड एवं गु्रप्ड आॅब्जैक्ट्स को अनमास्क करने के साथ-साथ उनको अनुग्रप भी करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पेजमेकर के एलीमेन्ट मेन्यू को खोलने पर न्दउंेा विकल्प के स्थान पर प्रदर्शित होने वाले विकल्प न्दउंेा ंदक न्दहतवनच का प्रयोग किया जा सकता है।
पब्लिकेशन में किसी बिटमैप ग्राफिक के आकार में परिवर्तन करने के लिए उसके हैंडल को ड्रैग करते समय यदि की-बोर्ड पर ब्जतस ‘की‘ को दबा लिया जाए, तो बिटमैप इमेज का आकार अपने आकार का 50ः कम अथवा अधिक होता है। इस प्रक्रिया को डंहपब ैजतमबजबी कहा जाता है।
पब्लिकेशन में किसी बिटमैप ग्राफिक के आकार में परिवर्तन करने के लिए उसके हैंडल को ड्रैग करते समय सदि की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ैीपजि दोनो ‘कीज‘ को एक साथ दबाकर दिया जाए, तो बिटमैप इमेज का आकार क्षैतिज तथा ऊध्र्वाधर आकार में अनुपातिक रूप से अपने आकार का 50ः कम अथवा अधिक होता है। इस प्रक्रिया को च्तवचवतजपवदंस डंहपब ैजतमजबी कहा जाता है।
पब्लिकेशन में विन्डोज क्लिपबोर्ड पर काॅपी किए गए किसी आॅब्जैक्ट को, पृष्ठ पर उसी स्थान पर पेस्ट
च्ंहम 228
करने के लिए, किसी अन्य पृष्ठ से उसे जिस स्थान से विन्डोज क्लिपबोर्ड पर काॅपी किया गया था, की-बोर्ड पर ब्जतसए ।सज तथा ट तीनों ‘कीज‘ को दबाना होगा।
पब्लिकेशन में किसी आॅब्जैक्ट को एक सीधी रेखा में विस्थापित करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर माउस प्वाॅइन्टर से आॅब्जैक्ट पर क्लिक करके वांछित दिशा में ड्रैग करना पर्याप्त होगा।
पेजमेकर के एलीमेन्ट मेन्यू को खोलने पर न्दउंेा विकल्प के स्थान पर प्रदर्शित होने वाले विकल्प न्दउंेा ंदक न्दहतवनच का प्रयोग किया जा सकता है।
पब्लिकेशन को देखने से सम्बन्धित शाॅर्टकट्स

पेजमेकर में पब्लिकेशन को देखने से सम्बन्धित विभिन्न कार्यो को भी शाॅर्टकट्स का प्रयोग करके कर सकते हैं। पेजमेकर में पब्लिकेशन को देखने से सम्बन्धित शाॅर्टकट्स निम्नलिखित हैं
पब्लिकेशन में किसी पृष्ठ को थ्पज पद ॅपदकवू व्यू में प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा 0 दोनो ‘कीज‘ को दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में किसी पृष्ठ को थ्पज पद ॅपदकवू व्यू में प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पब्लिकेशन में नीचे प्रदर्शित होने वाली संख्या में से वांछित पृष्ठ संख्या पर क्लिक किया जा सकता हैं
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को थ्पज पद ॅपदकवू व्यू में प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ।सज ‘की‘ को दबाकर टूल बाॅक्स र्में ववउ टूल पर डबल क्लिक किया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को वास्तविक आकार ;100ः व्यूद्ध में प्रदर्शित करने के लिए टूल बाॅक्स र्में ववउ टूल पर डबल क्लिक किया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को वास्तविक आकार ;100ः व्यूद्ध में प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा प् दोनो ‘कीज‘ को दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को यदि वास्तविक आकार ;100ः व्यूद्ध में प्रदर्शित हो रहा है, तो उसे थ्पज पद ॅपदकवू व्यू में प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ।सज दोनो ‘कीज‘ को दबाकर माउस का दायां बटन दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को यदि थ्पज पद ॅपदकवू व्यू में प्रदर्शित हो रहा है, तो उसे वास्तविक आकार ;100ः व्यूद्ध प्रदर्शित हो रहा है, तो उसे वास्तविक आकार ;100ः व्यूद्ध में प्रदर्शित करने के लिए भी की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ।सज दोनो ‘कीज‘ को दबाकर माउस का दायां बटन दबाया जा सकता हैं।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को यदि वास्तविक आकार ;100ःद्ध में प्रदर्शित हो रहा है, तो इसे वास्तविक आकार से दो गुने आकार ;200ः व्यूद्ध में प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजिए ब्जतस तथा ।सज तीनों ‘कीज‘ को दबाकर माउस का दायां बटन दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ को यदि वास्तविक आकार से दो गुने आकार ;200ः व्यूद्ध में प्रदर्शित हो रहा है, तो उसे वास्तविक आकार ;100ः व्यूद्ध में प्रदर्शित करने के लिए भी की-बोर्ड पर ैीपजिए ब्जतस तथा ।सज तीनों ‘कीज‘ को दबाकर माउस का दायां बटन दबाया जा सकता है।
च्ंहम 229
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ के प्रदर्शन को बड़ा करके देखने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ़ दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ के प्रदर्शन को छोटा करके देखने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा दृ दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में पृष्ठ को स्वतः ही पलटने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पेजमेकर के स्ंलवनज मेन्यू के विकल्प ळव जव च्ंहम का प्रयोग करने पर एक-एक करके पब्लिकेशन के पृष्ठ पलटते जाते हैं। इस विकल्प का प्रयोग करने पर सर्वप्रथम वही पृष्ठ प्रदर्शित होता है, जिस पर हमने इसका प्रयोग किया है, अब कुछ क्षणों में ही इससे अगला पृष्ठ प्रदर्शित होता है, और कुछ क्षणों के उपरान्त उससे अगला। यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है, जब तक कि हम की-बोर्ड पर कोई ‘की‘ नहीं दबा देते हैं अथवा माउस का बटन नहीं दबा देते ।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ से अगले पृष्ठ पर जाने के लिए की-बोर्ड पर च्ंहम क्वूद ‘की‘ को दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन मंे वर्तमान पृष्ठ से पहले पृष्ठ पर जाने के लिए की-बोर्ड पर च्ंहम न्च ‘की‘ को दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ से पहले चुने गए पृष्ठों पर उनके चुने जाने के क्रम में जाने लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा च्ंहम क्वूद दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में वर्तमान पृष्ठ से पहले चुने गए पृष्ठों पर उनके चुने जाने के विपरीत क्रम में जाने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा च्ंहम न्च दोनो ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है
पब्लिकेशन के ले-आउट व्यू में टैक्स्ट फाॅरमेटिंग से सम्बन्धित शाॅर्टकट्स
पेजमेकर में पब्लिकेशन के ले-आउट व्यू जिसमें कि हम पृष्ठ सज्जा का कार्य करते हैं, में टैक्स्ट की फाॅरमेटिंग से सम्बन्धित विभिन्न कार्यो को भी शाॅर्टकट्स का प्रयोग करके कर सकते हैं। ये शाॅर्टकट्स निम्नलिखित है
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट का फाॅन्ट आकार एक प्वाॅइन्ट बढ़ाने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ैीपजि तथा झ तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट का फाॅन्ट आकार, ज्लचम मेन्यू के विकल्प ैप्रम पर माउस प्वाॅइन्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू में दिए फाॅन्ट आकार के अनुरूप, वर्तमान आकार से बड़ा करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ।सज तथा झ तीनो ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट का फाॅन्ट आकार एक प्वाॅइन्ट घटाने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ैीपजि तथा झ तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट का फाॅन्ट आकार एक प्वाॅइन्ट घटाने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ैीपजि तथा ढ तीनो ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता हैं
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट का फाॅन्ट आकार, ज्लचम मेन्यू के विकल्प ैप्रम पर माउस प्वाॅइन्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू में दिए फाॅन्ट आकार के अनुरूप, वर्तमान आकार से छोटा करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ।सज तथा ढ तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट के सभी अक्षरों को न्चचमत ब्ंेम में दर्शाने
च्ंहम 230
के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ैीपजि तथा ज्ञ तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है। यह की-बोर्ड शाॅर्टकट एक टाॅगल ‘की‘ के सामने कार्य करता है अर्थात् एक बार दबाने पर यह अक्षरों को न्चचमत ब्ंेम में परिवर्तित करता है तथा दूसरी बार दबाने पर पुनः स्वूमत ब्ंेम में परिवर्तित कर देता है।
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट के सभी अक्षरों को ैनइेबतपचज करने लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ? दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है। यह की-बोर्ड शाॅर्टकट भी एक टाॅगल ‘की‘ के समान कार्य करता है।
पब्लिकेशन में चुने गए टैक्स्ट अथवा टाइप किए जाने वाले टैक्स्ट के सभी अक्षरों को ैनचमतेबतपचज करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ैीपजि तथा ? तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है। यह की-बोर्ड शाॅर्टकट भी एक टाॅगल ‘की‘ के समान कार्य करता है।
टैक्स्ट सम्पादन से सम्बन्धित शाॅर्टकट्स
पेजमेकर में टैक्स्ट से सम्पादन से सम्बन्धित विभिन्न कार्यो के लिए प्रयोग किए जाने वाले शाॅर्टकट्स निम्नलिखित है
पब्लिकेशन में किसी शब्द को चुनने पर टैक्स्ट कर्सर को उस शब्द पर लाकर डबल क्लिक करना होगा।
पब्लिकेशन में किसी पैराग्राफ को चुनने पर टैक्स्ट कर्सर को उस शब्द पर लाकर लगातार तीन बार अर्थात् ट्रिपल क्लिक करना होगा।
टैक्स्ट में एक लाइन ऊपर अथवा नीचे जाने के लिए की-बोर्ड पर न्च ऐरो अथवा क्वूद ऐरो ‘की‘ को दबाया जा सकता है।
टैक्स्ट में लाइल के प्रारम्भ अथवा अन्त में जाने के लिए की-बोर्ड पर भ्वउम अथवा म्दक ‘की‘ को दबाया जा सकता है।
टैक्स्ट में पैराग्राफ के प्रारम्भ अथवा अन्त मे जाने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा न्च ऐरो अथवा ब्जतस तथा क्वूद ऐरो ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जा सकता है।
स्टोरी एडिटर में थ्पदक ंदक ब्ींदहम डायलाॅग बाॅक्स के अन्तर्गत सभी ब्ींतंबजमत ।जजतपइनजमे को ज्व ।दल पर त्मेमज करने के लिए की-बोर्ड पर ।सज ‘की‘ को दबाकर पुश बटन ब्ींत ।जजतपइनजम पर क्लिक किया जाता है।
स्टोरी एडिटर में थ्पदक ंदक ब्ींदहम डायलाॅग बाॅक्स के अन्तर्गत सभी च्ंतंहतंची ।जजतपइनजमे को ज्व ।दल पर त्मेमज करने के लिए की-बोर्ड पर ।सज ‘की‘ को दबाकर पुश बटन च्ंतं ।जजपइनजमे पर क्लिक किया जाता है।
स्टोरी एडिटर में थ्पदक ंदक ब्ींदहम डायलाॅग बाॅक्स के अन्तर्गत सभी ब्ींतंबजमत ।जजतपइनजमे तथा च्ंतंहतंची ।जजतपइनजमे को ज्व ।दल पर त्मेमज करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि तथा ।सज दोनों ‘कीज‘ को दबाकर पुश बटन च्ंतं ।जजतपइनजम अथवा ब्ींत ।जजतपइनजम पर क्लिक किया जाता है।
स्टोरी एडिटर में वर्तमान स्टोरी को बन्द के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ॅ दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जाता है।
च्ंहम 231
स्टोरी एडिटर में खुली समस्त स्टोरीज को बन्द करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर ैजवतल मेन्यू के विकल्प ब्सवेम को प्रयोग किया जाता है।
कुछ विशेष शाॅर्टकट्स
पेजमेकर में खुले विभिन्न गुम्फित ;छमेजमकद्ध डायलाॅग बाॅक्सेज की एक साथ बन्द करने के लिए की-बोर्ड पर ैीपजि ‘की‘ को दबाकर पुश बटन व्ज्ञ अथवा ब्ंदबमस पर क्लिक किया जाता है।
पब्लिकेशन में कलर पैलेट को प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा श्र दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जाता है। यह ‘की‘ -संयोजन टाॅगल ‘की‘ की भांति कार्य करता है, अर्थात् एक बार दबाने पर कलर पैलेट को प्रदर्शित करता है और दूसरी बार करने पर लुप्त कर देता है। किसी रंग को सम्पादित करने के लिए कलर पैलेट वांछित रंग पर माउस प्वाॅइन्टर को लाकर डबल क्लिक करना होगा।
पब्लिकेशन में स्टाइल पैलेट को प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ठ दोनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जाता है। यह ‘की‘ -संयोजन भी टाॅगल ‘की‘ की भांति कार्य करता है। किसी स्टाइल को सम्पादित करने के लिए स्टाइल पैलेट वांछित स्टाइल पर माउस प्वाॅइन्टर को लाकर डबल क्लिक करना होगा।
पब्लिकेशन में लेयर्स पैलेट को प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा 8 दोनांे ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जाता है। यह ‘की‘ – संयोजन भी टाॅगल ‘की‘ की भांति कार्य करता है। वर्तमान सक्रिय लेयर पर सभी को चुनने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ।सज तथा । तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाना होगा।
पब्लिकेशन में मास्टर पेजेज पैलेट को प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतसए ैीपजि तथा ठ तीनों ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जाता है। यह ‘की‘ -संयोजन भी टाॅगल ‘की‘ की भांति कार्य करता है।
पब्लिकेशन मे कन्ट्रोल पैलेट को प्रदर्शित करने के लिए की-बोर्ड पर ब्जतस तथा ‘ दोनो ‘कीज‘ को एक साथ दबाया जाता है। यह ‘की‘ -संयोजन भी टाॅगल ‘की‘ की भांति कार्य करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *