माइक्रोसाॅफ्ट पब्लिशर 2002 का परिचय एवं प्रयोग

0 Comments

माइक्रोसाॅफ्ट पब्लिशर 2002 का परिचय एवं प्रयोग
माइक्रोसाॅफ्ट एक्सेस 2002 आॅफिस ग्च् में का एक अत्यन्त महत्वपर्ण डेस्कटाॅप पब्लिशर के रूप में प्रयोग किए गए जाने वाला एप्लीकेशन प्रोग्राम है। इस एप्लीकेशन प्रोग्राम का प्रयोग व्यक्तिगत तथा व्यावसायिक पब्लिकेशन्स; जैसे आमन्त्रण पत्र , अभिनंदन पत्र, पोस्ट कार्ड, लेटरहेड्स , न्यूजलेटर , रिज्यूम (बायो-डेटा) , बिजनेस कार्ड, ब्रोशर्स, बैनर्स, कैलेण्डर्स इत्यादि की डिजाइनिंग तथा प्रिंटिंग के लिए की जाती है। पब्लिकेशर 2002 में तीस से भी अधिक प्रकार के पब्लिकेशन्स उपलब्ध हैं।
पब्लिशर 2002 में अधिकांशतः पब्लिकेशन पहले से बने डिजाइन बने के आधार पर बनाए जाते हैं। पहले से बने पब्लिकेशन डिजाइन के आधार पर पब्लिकेशन बनाने की प्रक्रिया अति सरल हो जाती है। पब्लिशर 2002 में हम ब्लैंक पब्लिकेशन ब्तमंजम करके, उसे स्वतः भी डिजाइन कर सकते हैं। हम लोग पब्लिशर 2002 में विभिन्न प्रकार के पब्लिकेशन बनाने में से डिजाइन पब्लिकेशन का प्रयोग करेंगे।
आॅफिस ग्च् के अन्य एप्लीकेशन्स की भांति पब्लिशर 2002 में भी टास्क पेन को सम्मिलित किया गया है। इस टास्क पेन से हम नया पब्लिकेशन ब्तमंजम कर सकते हैं, पहले से बने पब्लिकेशन को खोलकर उस पर वांछित कार्य कर सकते हैं तथा पब्लिकेशन को डिजाइन भी कर सकते है। पब्लिकेशन को खोलकर उस पर वांछित कार्य कर सकते हैं तथा पब्लिकेशन को डिजाइन भी कर सकते हैं। पब्लिशर 2002 में पब्लिशर 2000 की तुलना में और अधिक वाणिज्यिक प्रिन्टिंग क्षमता सम्मिलित की गई है, जिससे प्रिन्टिंग अधिक प्रभावी ढंग से होती है। पब्लिशर 2002 में किसी पब्लिकेशन की डिजाइनिंग तथा एक्सेसिंग की और आसान बना दिया गया है। आइए व्यक्तिगत अथवा व्यवसायिक पब्लिकेशन ब्तमंजम तथा डिजाइन करने के लिए पब्लिशर 2002 का प्रयोग करना सीखते हैं।
पब्लिशर 2002 को लोड करना
पब्लिशर 2002 को लोड करने के लिये विन्डोज टास्क बार पर दिए गए ैजंतज बटन पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू में इस प्रोग्राम का विकल्प दिया होता है। इस विकल्प पर आकर क्लिक करने पर माॅनीटर स्क्रीन अग्रांकित चित्र की भांति माइक्रोसाॅफ्ट पब्लिशर 2002 की विन्डो प्रदर्शित होती है।
जैसाकि हम देख सकते हैं, इस एप्लीकेशन के लोड होने के पश्चात् छमू च्नइसपबंजपवद का टास्क पेन ठल क्मंिनसज सक्रिय है। यह टास्क पेन विन्डो में बाई ओर प्रदर्शित होता है। छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन में सबसे ऊपर ैजंतज थ्तवउ ं क्मेपहद नामक विकल्प प्रदर्शित होता है। ये विकल्प हैं ठल च्नइसपबंजपवद ज्लचमए ठल क्मेपहद ैमजे
च्ंहम 396
तथा ठल ठसंदा च्नइसपबंजपवद । ठल क्मंिनसज इनमें से पहला विकल्प चुना हुआ होता है। हम इनमें से जिस विकल्प के आधार पर पब्लिकेशन बनाना प्रारम्भ करना चाहते हैं, उसे चुन सकते है। आइए, हम लोग ठल च्नइसपबंजपवदे ज्लचम को चुनकर , पब्लिशर 2002 में एक बायो-डेटा बनाना सीखते हैं। इसके लिए हमें निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा
च्ंहम 397
पब्लिशर 2002 में छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन पर ैजंतज थ्तवउ ं क्मेपहद के नीचे प्रदर्शित होने वाले सैलेक्शन बाॅक्स में ठल च्नइसपबंजवद ज्लचम विकल्प को चुनने पर इसके नीचे दिए गए बाॅक्स में से त्मेनउम पब्लिकेशन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, त्मेनउम के सभी डिजाइन्स पब्लिकेशन विन्डो में पिछले पृष्ठ पर दिए गए दूसरे चित्र की भांति प्रदर्शित होता है।
अब इस विन्डो में प्रदर्शित हो रहे उस डिजाइन को चुनते हैं, जिस डिजाइन में हम बायो-डेटा बनाना चाहते हैं। परिणामस्वरूप कुछ क्षण के पश्चात् चुना गया डिजाइन, निम्नांकित चित्र की भांति माॅनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
अब हम देख सकते हैं, छमू च्नइसपबंजपवदे टास्क पेन , च्नइसपबंजपवदे क्मेपहद टास्क पेन में परिवर्तित हो गया है, जिसमें च्नइसपबंजपवद क्मेपहदेए ब्वसवत ैबीमउमेए थ्वदज ैबीमउमे तथा ।चचसल ं कमेपहद के नीचे बायो-डेटा के कुछ डिजाइन प्रदर्शित होते हैं। नया पब्लिकेशन , बायो-डेटा , दो पृष्ठों का है। पृष्ठ संख्या के बटन्स पब्लिशर एप्लीकेशन विन्डो के सबसे नीचे प्रदर्शित होते हैं। इस पब्लिकेशन को 100ः व्यू में प्रदर्शित करने के लिए हम स्टैण्डर्ड टूल बार पर दिए गए: बटन पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली ड्राॅप-डाउन लिस्ट में से 100ः चुन लेते हैं।
जब आप पब्लिकेशन विन्डो में माउस प्वाॅइन्टर को किसी लाइन पर मूव करेंगे, तो माउस प्वाॅइन्टर की आकृति उपरोक्त चित्र की भांति गाड़ी में परिवर्तित हो जाती है। इसका तात्पर्य यह है, कि हम उस लाइन को आप ड्रैग कर ऊपर-नीचे व्यवस्थित कर सकते हैं।
पब्लिकेशन विन्डो में दी गई विभिन्न हैडिंग्स के नीेचे, सम्बन्धित सूचनाओं का टाइप कर दिया जाता है। सूचनाओं को एक से अधिक लाइन टाइप करने के लिए पहली लाइन को टैक्स्ट टाइप करने के उपरान्त लाइन के अन्त में म्दजमत ‘की‘ को दबाकर अगली लाइन का टैक्स्ट टाइप किया जा सकता है।
पहले पृष्ठ पर दी गई समस्त हैडिंग्स से सम्बन्धित सूचनाओं को टाइप करने के पश्चात् पब्लिकेशन विन्डो के
च्ंहम 398
स्बसे नीचे स्थित स्टेटस बार पर प्रदर्शित हो रहे पृष्ठ 2 पर क्लिक करते हैं, तो इस विन्डो में बायो-डेटा का दूसरा पृष्ठ प्रदर्शित होने लगता है। इस पृष्ठ पर भी पहले पृष्ठ के समान विभिन्न हैडिंग से सम्बन्धित सूचनाओ केा टाइप कर दिया जाता है।
यदि हम बनाए जा रहे बायो-डेटा के डिजाइन से संतुष्ट नहीं हैं, तो च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन में दिए गए च्नइसपबंजपवदे क्मेपहदे विकल्प के चुने होने पर ।चचसल ं कमेपहद नीचे एक बाॅक्स कुछ डिजाइन्स पिछले पृष्ठ पर दिए गए चित्र की भांति प्रदर्शित होते है। हम एक-एक डिजाइन पर क्लिक कर, बायो-डेटा के डिजाइन को पब्लिकेशन विन्डो में देख सकते हैं। इस प्रकार हम वांछित डिजाइन पर क्लिक करके उसे अपने बायो-डेटा के लिए प्रभावी कर सकते हैं।
सम्पूर्ण बायो-डेटा के टैक्स्ट को एक साथ किसी फाॅन्ट से परिवर्तित करने के लिए , च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन में दिए गए , थ्वदज ैबीमउमे विकल्प पर क्लिक करते हैं। अब च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन थ्वदज ैबीमउमे टास्क पेन में परिवर्तित हो जाता है। इस टास्क पेन में ।चचसल ं विदज ेबीमउम के नीचे विभिन्न फाॅन्ट स्कीम्स निम्नांकित चित्र की भांति प्रदर्शित होती हैं
इस फाॅन्ट स्कीम्स में से वांछित फाॅन्ट स्कीम पर क्लिक करके हम इसे अपने बायो-डेटा के टैक्स्ट पर प्रभावी कर सकते है।
बायो-डेटा के डिजाइन का रंग परिवर्तित करने के लिए टास्क पेन में दिए गए ब्वसवत ैबीमउमे विकल्प पर क्लिक करते हैं। अब च्नइसपबजंजपवद क्मेपहद टास्क पेन ब्वसवत ैबीमउमे टास्क पेन में परिवर्तित हो जाता है। इस टास्क पेन में ।चचसल ं बवसवत ेबीमउम विकल्प के नीचे विभिन्न प्रकार की कलर स्कीम्स का प्रदर्शन होता है। इनमें से वांछित कलर स्कीम को चुनकर हम अपने बोया-डेटा पर प्रभावी कर सकते हैं।
च्ंहम 399
माइक्रोसाॅफ्ट पब्लिशर में तैयार किए गए बायो-डेटा पब्लिकेशन का प्रीव्यू माॅनीटर स्क्रीन पर देखने के लिए हम इसके थ्पसम मेन्यू में दिए गए विकल्प च्तपदज च्तपअपमू कर प्रयोग करते है।
पब्लिकेशन को बन्द करने के लिए इसके थ्पसम मेन्यू में दिए गए विकल्प ब्सवेम का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार हमने देखा कि पब्लिशर 2002 में बायो-डेटा (रिज्यूम) बनाने की प्रक्रिया कितनी सरल है।
पब्लिशर में लेटरहेड बनाना
पब्लिशर 2002 में लेटरहेड बनाने के लिए हमें निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा
पब्लिशर 2002 में छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन पर ैजंतज थ्तवउ ं क्मेपहद के नीचे प्रदर्शित होने वाले सैलेक्शन बाॅक्स में ठल च्नइसपबंजपवद ज्लचम विकल्प को चुनने पर इसके नीचे दिए गए बाॅक्स में से स्मजजमत भ्मंके पब्लिकेशन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, स्मजजमत भ्मंके पब्लिकेशन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, स्मजजमत भ्मंके के दो उप-विकल्प च्संपद च्ंचमत तथा ैचमबपंस च्ंचमत प्रदर्शित होते हैं।
प्लेन पेपर पर लेटरहेड बनाने के लिए च्संपद च्ंचमत विकल्प को चुन लेते हैं। परिणामस्वरूप, पब्लिकेशन विन्डो में विभिन्न प्रकार के च्संपद च्ंचमत स्मजजमतीमंके प्रदर्शित होते हैं। इनमें से वांछित लेटरहेड पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर क्लिक करने पर निम्नांकित चित्र की भांति स्मजजमतीमंक व्चजपवदे टास्क पेन विन्डो प्रदर्शित होती है
लेटरहेड को डिजाइन करने के लिए टास्क पेन विन्डो में दिए गए च्नइसपबंजपवद क्मेपहद आइकन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप टास्क पेन विन्डों में ।चचसल ं कमेपहद के नीचे विभिन्न प्रकार के लेटरहेड डिजाइन्स अगले पृष्ठ पर दिए गए चित्र की भांति प्रदर्शित होते हैं। इनमें से वांछित डिजाइन पर क्लिक करके इस डिजाइन को लेटर हेड पर प्रभावी किया जा सकता है।
च्ंहम 400
लेटरहेड के डिजाइन का रंग परिवर्तित करने के लिए टास्क पेन में दिए गए ब्वसवत ैबीमउमे विकल्प पर क्लिक करते हैं। अब च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन ब्वसवत ैबीमउमे टास्क पेन में परिवर्तित हो जाता है। इस टास्क पेन में ।चचसल ं बवसवत ेबीमउम विकल्प के नीचे विभिन्न प्रकार की कलर स्कीम्स का प्रदर्शन होता है। इनमें से वांछित कलर स्कीम को चुनकर हम अपने लेटरहेड पर प्रभावी कर सकते हैं।
सम्पर्ण बायो-डेटा के टैक्स्ट को एक साथ किसी फाॅन्ट से परिवर्तित करने के लिए , च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन में दिए गए , थ्वदज ैबीमउमे विकल्प पर क्लिक करते हैं। अब च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन थ्वदज ैबीमउमे टास्क पेन में परिवर्तित हो जाता है। इस टास्क पेन में ।चचसल ं विदज ेबीमउम के नीचे विभिन्न फाॅन्ट स्कीम्स प्रदर्शित होती है। इन फाॅन्ट स्कीम्स में से वांछित फाॅन्ट स्कीम पर क्लिक करके हम इसे अपने बायो-डेटा के टैक्स्ट पर प्रभावी कर सकते हैं।
यदि हम लेटरहेड में कम्पनी का कोई स्वहव भी संलग्न करना चाहते हैं, तो टास्क पेन में प्रदर्शित हो रहे स्मजजमतीमंक व्चजपवदे पर क्लिक करने पर स्वहव के नीचे दिए गए , प्दबसनकम नामक आइकन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, लेटर हेड में ऊपर से दाई ओर एक स्वहव इन्सर्ट हो जाएगा।
अब लेटरहेड पर कम्पनी का नाम, एड्रेस तथा स्वहव में कम्पनी का आदर्श वाक्स लिखने के लिए , स्टैण्डर्ड टूलबार पर दिए गए जूम टूल: पर क्लिक कर, 100ः चुन लेते हैं तथा विभिन्न सूचनाओ को उनके स्थान पर टाइप कर देते हैं।
लेटरहेड को सुरक्षित करने के लिए थ्पसम मेन्यू के विकल्प ैंअम का प्रयोग करके पब्लिकेशन फाइल को वांछित नाम टाइप करके सुरक्षित कर लेते हैं।
हमने जिस प्रकार त्मेनउमे और स्मजजमतीमंके नामक दो पब्लिकेशन डिजाइन का प्रयोग करके रिज्यूम (बायो
च्ंहम 401
डेटा) तथा लेटरहेड को डिजाइन किया हैं, उसी प्रकार छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन विन्डो में दिए गए विभिन्न पूर्व परिभाषित पब्लिकेश्ज्ञन्स के आधार पर हम अन्य पब्लिकेशन , जैसे कैटालाॅग, बैनर, ग्रीटिंग कार्ड्स (बर्थ डे कार्ड, एनिवरणरीज कार्ड), आमंत्रण पत्र, कैलेण्डर इत्यादि को अत्यन्त सरलतापूर्वक तैयार कर सकते है। पब्लिशर 2002 की क्षमता का स्पष्ट रूप से महसूस करने के लिए आइए वर्ष 2002 का एक कैलेण्डर बनाते हैं।
पब्लिशर में कैलेण्डर बनाना
वर्ष 2002 का कैलेण्डर बनाने के लिए हमें निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा
पब्लिशर 2002 में छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन पर ैजंतज थ्तवउ ं क्मेपहद के नीचे प्रदर्शित होने वाले सैलेक्शन बाॅक्स में ठल च्नइसपबंजपवद ज्लचम विकल्प को चुनने पर इसके नीचे दिए गए बाॅक्स में से स्मजजमत भ्मंके पब्लिकेशन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, स्मजजमत भ्मंके के दो उप-विकल्प थ्नसस ैप्रम तथा ॅंससमज ैप्रम प्रदर्शित होते हैं।
उपरोक्त चित्र में थ्नसस च्ंहम कैलेण्डर डिजाइन्स को दर्शाया गया है। यदि हम आॅफिस के टेबल पर रखने के लिए कैलेण्डर बनाना चाहते हैं, तो ॅंससमज ैप्रम प्रकार केा चुनने पर पब्लिकेशन विन्डो में प्रदर्शित होने वाले कैलेण्डर डिजाइन्स में से वांछित डिजाइन को चुन लेते हैं। अब हमने पब्लिकेशन विन्डो में प्रदर्शित होने वाले ।तज स्मजि ब्ंसमदकंत डिजाइन्स में से वांछित डिजाइन को लेते हैं। अब हमने पब्लिकेशन विन्डो में प्रदर्शित होने वाले ।तज स्मजि ब्ंसमदकंत डिजाइन पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर क्लिक किया तो , माॅनीटर स्क्रीन पर वर्तमान माह का कैलेण्डर बनकर अग्रांकित चित्र की भांति माॅनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
जैसाकि हम अगले पृष्ठ पर दिए गए चित्र में देख सकते हैं, कि छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन , ब्ंसमदकमत व्चजपवदे नामक टास्क पेन से परिवर्तित हो गया है। कैलेण्डर का व्तपमदजंजपवदए स्ंदकेबंचम मोड में ठल क्मंिनसज निर्धारित
च्ंहम 402
है। डवदजी वत लमंत विकल्प में डवदजीसल डिजाइन सक्रिय है तथा पब्लिकेशन विन्डो में केवल श्रनदम 2002 का ही कैलेण्डर प्रदर्शित हो रहा है।
पूरे साल ;2002द्ध के प्रत्येक महीने का कैलेण्डर बनाने के लिए , ब्ंसमदकंत व्चजपवदे टास्क पेन में दिए गए ब्ींदहम क्ंजम त्ंदहम पुश बटन पर क्लिक करते हैं, अब माॅनीटर स्क्रीन पर संलग्न चित्र की भांति ब्ींदहम ब्ंसमदकंत क्ंजमे डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है।
इस डायलाॅग बाॅक्स में हम ैजंतज क्ंजम में महीना श्रनदम और साल 2002 ही रहने देते हैं, परन्तु म्दक.कंजम में क्मबमउइमत तथा साल 2002 निर्धारित कर देते हैं।
अन्त में पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर कुछ क्षणों के पश्चात् जून 2002 से दिसम्बर 2002 तक 7 महीनों के कैलेण्डर्स बनकर प्रदर्शित होने लगते हैं, तथा पब्लिकेशन विन्डो के सबसे नीचे दिए गए स्टेटसबार पर 1 से 7 पृष्ठ संख्या प्रदर्शित होती है। हम जिस महीने का कैलेण्डर देखना चाहते हैं, उस पृष्ठ क्रमांक पर क्लिक करके उस माह का कैलेण्डर माॅनीटर स्क्रीन पर सकते हैं।
यदि हम सभी महीने का कैलेण्डर अलग-अलग पृष्ठों पर प्रदर्शित न करके एक ही पृष्ठ पर प्रदर्शित करना चाहते हैं अर्थात् एक ही पृष्ठ पर वर्ष 2002 का कैलेण्डर बनाना चाहते हैं, तो ब्ंसमदकमत व्चजपवदे टास्क पेन विन्डो में दिए गए , डवदजी वत ल्मंत विकल्प के नीचे दिए गए ल्मंत आइकन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, कूछ ही क्षणों में कैलेण्डर का प्रारूप परिवर्तित होकर अग्रांकित चित्र की भांति प्रदर्शित होता है।
पब्लिकेशन का डिजाइन बदलकर, कैलेण्डर में प्रत्येक महीने की छुट्टियों को डेट के साथ टाइप करने के लिए , ब्ंसमदकंत व्चजपवदे टास्क पेन विन्डो में दिए गए ।चचसपबंजपवदे क्मेपहद विकल्प पर क्लिक करते हैं, परिणामस्वरूप
च्ंहम 403
ब्ंसमदकंत व्चजपवदे टास्क पेन विन्डो, च्नइसपबंजपवदे क्मेपहदे टास्क पेन से परिवर्तित हो जाएगा तथा ।चचसल ं
च्ंहम 404
क्मेपहद के नीचे पब्लिकेशन के विभिन्न डिजाइन प्रदर्शित होते है। प्रदर्शित हो रहे डिजाइनों में से उस डिजाइन पर क्लिक करते हैं, जो डेट और इवेन्ट्स (छुट्टियों के दिनो) को टाइप करने की सूविधा देते हैं। पिछले पृष्ठ पर दिए गए दूसरे चित्र में डवइपसम ब्ंसमदकंत डिजाइन को दर्शाया गया हैं, जिसमें डेट और इवेन्ट्स लिखा जा सकता है।
मनोवांछित कैलेण्डर डिजाइन को चुनने के पश्चात् च्नइसपबंजपवद क्मेपहद टास्क पेन विन्डो में दिए गए ब्ंसमदकमत व्चजपवदे विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो परिणामस्वरूप ब्ंसमदकंत व्चजपवदे का टास्क पेन विन्डो प्रदर्शित होती है, कैलेण्डर में डेट और इवेन्ट को लिखने के लिए, ैबीमकनसम वत म्अमदजे विकल्प के नीचे दिए गए प्दबसनकम आइकन पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप कुछ क्षणों में पूनः कैलेझउर का डिजाइन परिवर्तित हो जाएगा तथा निम्नांकित चित्र की भांति कैलेण्डर में डेट और इवेन्ट्स को टाइप करने के लिए टैक्स्ट बाॅक्स प्रदर्शित होता है
कैलेण्डर में डेट और इवेन्ट्स का टाइप करने के लिए सर्वप्रथम, स्टैण्डर्ड टूलबार पर दिए गए जुम बाॅक्स: पर क्लिक करके, कैलेण्डर को 100ः में प्रदर्शित कर लें। इसके पश्चात् , कैलेण्डर में दिए गए ैबीमकनसम व िम्अमदजे के नीचे क्लिक करके डेट और इवेन्ट्स को टाइप कर देते हैं।
अगले महीने का डेट और इवेन्ट्स टाइप करने के लिए अगले पृष्ठ नम्बर पर क्लिक करते हैं।
यदि हम कैलेण्डर का रंग बदलना चाहते हैं, तो टास्क पेन में दिए गए ब्वसवत ैबीमउमे विकल्प पर क्लिक करने पर ।चचसल ं ब्वसवत ैबीमउम के नीचे प्रदर्शित हो रही किसी भी कलर स्कीम पर क्लिक करते हैं, अब वह कलर स्कीम कैलेण्डर पर प्रभावी हो जाती है।
पब्लिकेशन में विजार्ड द्वारा एडिटिंग करना
पब्लिशर 2002 में पहले से बनाए गए पब्लिकेशन डिजाइन का प्रयोग कर , जब कोई पब्लिकेशन बनाया जाता
च्ंहम 405
है, तो उस पब्लिकेशन में अन्य पूर्व परिभाषित पब्लिकेशन भी सम्मिलित हो सकती है। पब्लिकेशन डिजाइन से बनाए गए , किसी भी पब्लिकेशन में जब अन्य पूर्व परिभाषित पब्लिकेशन भी शामिल होते हैं, तो उस पब्लिकेशन के ठीक नीचे पब्लिकेशन विजार्ड का चिन्ह प्रदर्शित होता है। निम्नांकित चित्र में बनाए गए सन् 2002 के कैलेण्डर में व्तहंदप्रंजपवद बाॅक्स को चुनने पर इसके नीचे प्रदर्शित होने वाले विजार्ड आइकन को दर्शाया गया है
इस विजार्ड आइकन पर माउस प्वाॅइन्टर को लाने पर, माउस प्वाॅइन्टर की आकृति हाथ के चिन्ह में परिवर्तित हो जाती है। यदि हम व्तहंदप्रंजपवद का डिजाइन परिवर्तित करना चाहते हैं, तो विजार्ड आइकन पर क्लिक करते हैं। अब इस पब्लिकेशन के सभी पूर्व परिभाषित डिजाइन अगले पृष्ठ पर दिए गए चित्र की भांति स्वहव क्मेपहदे टास्क पेन विन्डो में प्रदर्शित होते हैं।
टास्क पेन विन्डो में ।चचसल ं क्मेपहद के नीचे प्रदर्शित हो रहे किसी भी डिजाइन पर क्लिक करने पर , वह व्तहंदप्रंजपवद डिजाइन प्रभावी हो जाता है। संस्थान का नाम टाइप करने के लिए हम व्तहदंदप्रंजपवद टैक्स्ट बाॅक्स पर क्लिक करते हैं तथा उसमें संस्थान का नाम टाइप कर देते हैं। संस्थान क बारे मे जानकारी अर्थात् का एड्रैस , फोन नम्बर आदि भी टाइप करने के लिए टास्क पेन विन्डो में स्वहव व्चजपवदे पर क्लिक करने पर टास्क पेन विन्डो के प्रदर्शन में स्पदमे व िज्मगज वाले भाग में जितनी लाइन्स में हमें टैक्स्ट टाइप करना है, उसे चुन लेते हैं। अब पहली लाइन में संस्थान का नाम टाइप कर देते हैं। संस्थान के बारे में जानकारी अर्थात् का एड्रैस , फोन नम्बर आदि भी टाइप करने के लिए टास्क पेन विन्डो में स्वहव व्चजपवदे पर क्लिक करने पर टास्क पने विन्डो के प्रदर्शन में स्पदमे व िज्मगज वाले भाग में जितनी लाइन्स में हमें टैक्स्ट टाइप करना हैं, उसे चुन लेते हैं। अब पहली लाइन में संस्थान का नाम तथा अन्य लाइन्स में संस्थान का पता , फोन नम्बर तथा ई-मेल एड्रैस टाइप कर देते हैं।
यदि हम कैलेण्डर के महीनों तथा दिनों के नाम तथा दिनों की संख्या (नम्बर) को फाॅरमेट करना चाहते हैं, तो टास्क पेन विन्डो में ऊपर लैफ्ट ऐरो बटन पर क्लिक करके इसमें दिए गए थ्वदज ैबीमउमे विकल्प पर क्लिक करने पर टास्क पेन विन्डो में प्रदर्शित होने वाली विभिन्न थ्वदज ैबीमउमे में से वांछित फाॅन्ट स्कीम को चुन लेते हैं।
इस प्रकार हमने छमू च्नइसपबंजपवदे टास्क पेन से पब्लिशर 2002 में पहले से बने पब्लिकेशन डिजाइन के आधार पर रिज्यूम, लेटरहेड तथा कैलेण्डर बनाना सीखा। हम अपनी आवश्यकतानुसार, छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन से पब्लिकेशन का चुनाव कर, आसानीपूर्वक नया पबिलकेशन बना सकते हैं।
हमने यह भी देखा कि, छमू च्नइसपबंजपवदे टास्क पेन से पब्लिशर 2002 में पूर्व परिभाषित पब्लिकेशन के आधार पर पब्लिकेशन बनाने में टास्क पेन की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। वैसे तो छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन में दिए गए पब्लिकेशनों के आधार पर हम व्यक्तिगत या व्यापारिक सभी प्रकार के पब्लिकेशन सरलतापूर्वक बना सकते हैं, परन्तु कभी-कभी आपको विशेष प्रकार के व्यक्तिगत या व्यापारिक पब्लिकेशन बनाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए हमको ब्लैंक पब्लिकेशन बनाना पड़ता है तथा इसे स्वतः ही डिजाइन करना पड़ता है।
स्वयं पब्लिकेशन बनाना
पब्लिशर 2002 में स्वयं पब्लिकेशन बनाने के लिए हम पृष्ठ 396 पर दिए गए पहले चित्र में छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन विन्डो में दिए गए छमू विकल्प के नीेचे दिए गए ठसंदा च्नइसपबंजपवदे उप-विकल्प पर क्लिक करते हैं। अब अगले पृष्ठ पर दिए गए पहले चित्र की भांति एक रिक्त पब्लिकेशन प्रदर्शित होता है। पब्लिकेशन विन्डो के दाई ओर ऊध्र्वाधर रूप से अनेक टूल्स प्रदर्शित होते हैं। ये टूल्स पब्लिकेशन में प्रयुक्त होने वाले आॅब्जेक्ट्स हैं, जिन्हंे इस चित्र में उनके नामों के साथ दर्शाया गया है। इन्ही टूल्स का प्रयोग करके रिक्त पब्लिकेशन में कार्य किया जाता है।
टेक्स्ट एवं वर्डआर्ट का प्रयोग
पब्लिकेशन में सबसे ऊपर कोई टेक्स्ट जैसे, त्ंअप च्वबामज ठववो लिखने के लिए एक , ज्मगज ठवग की आवश्यकता होती है। अतः पब्लिकेशन विन्डो के बाई ओर दिए गए व्इरमबजे बार पर दिए गए , दूसरे टूल ज्मगज व्इरमबज पर क्लिक
च्ंहम 407
करके माउस प्वाॅइन्टर को पब्लिकेशन में ड्रैग करें। परिणामस्वरूप ब्लैंक पब्लिकेशन टैक्स्ट बाॅक्स प्रदर्शित हो जाता है। हम इस टैक्स्ट बाॅक्स में त्ंअप च्वबाम ठववो टाइप कर देते हैं। टैक्स्ट को बड़ा करने के लिए सर्वप्रथम टैक्स्ट ;त्ंअप च्वबामज ठववोद्ध को चुन लेते हैं। इसके पश्चात् फाॅरमेटिंग टूलबार पर दिए गए प्दबतमंेम थ्वदज टूल बटन पर क्लिक करके, फाॅन्ट के आकार को आवश्यकतानुसार बढ़ा लेते हैं।
यदि हम टैक्स्ट ;त्ंअप च्वबामज ठववोद्ध को ॅवतक।तज का प्रयोग करके पब्लिकेशन में प्रयोग करना चाहते हैं, तो व्इरमबजे बार पर दिए गए ऊपर से चैथे टूल वर्डआर्ट पर क्लिक करते हैं। अब माॅनीटर स्क्रीन पर ॅवतक।तज ळंससमतल डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है। इसका प्रयोग करना हम वर्ड 2002 मे सीख चुके हैं। इस डायलाॅग बाॅक्स में से वांछित वर्डआर्ट स्टाइल को चुनकर पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाले म्कपज ॅवतक।तज ज्मगज डायलाॅग बाॅक्स मे हमने अपना टैक्स्ट टाइप करके पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, टाइप किया गया टैक्स्ट वर्डआर्ट के रूप में पब्लिकेशन में प्रदर्शित होता है तथा ॅवतक।तज के टूल्स पब्लिकेशन विन्डो में वर्डआर्ट टूलबार प्रदर्शित होने लगते हैं। यहां पर हम इस टूलबार पर दिए गए ॅवतक।तज के टूल्स का प्रयोग ठीक उसी प्रकार कर सकते हैं, जैसे वर्ड 2002 में ॅवतक ।तज टूल्स का प्रयोग किया जाता है।
पिक्चर फ्रेम का प्रयोग
पब्लिकेशन में पिक्चर को इन्सर्ट करने के लिए व्इरमबज बार पर दिए गए ऊपर से पांचवे टूल च्पबजनतम थ्तंउम पर क्लिक करके पब्लिकेशन विन्डो में माउस प्वाॅइन्टर को ले आते हैं। अब माउस प्वाॅइन्टर धन के चिन्ह ;़द्ध में परिवर्तित हो जाता है। पब्लिकेशन विन्डो में माउस प्वाॅइन्टर का ड्रैग करके पिक्चर फ्रेम का वांछित आकार निश्चित करते हैं। अब माॅनीटर स्क्रीन पर प्देमतज च्पबजनतम डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलाॅग बाॅक्स में से हम जिस पिक्चर को पब्लिकेशन में इन्सर्ट करना चाहते हैं उसे चुनकर पुश बटन प्देमतज पर क्लिक करते हैं। इसका प्रयोग भी हम वर्ड 2002 में सीख चुके हैं।
च्ंहम 408
क्लिप आॅर्गेनाइजर का प्रयोग
यदि हम पब्लिकेशन में क्लिप आर्ट गैलरी में वर्तमान किसी क्लिपआर्ट को इन्सर्ट करना चाहते हैं, तो व्इरमबजे बार पर दिए गए ऊपर से छठे टूल ब्सपच व्तहंदप्रमत थ्तंउम पर क्लिक करते हैं। अब माॅनीटर स्क्रीन पर प्देमतज ब्सपच।तज टास्क पेन विन्डो प्रदर्शित होने लगती है। हम इस प्देमतज ब्सपच।तज टास्क पेन में ठीक उसी प्रकार कार्य कर सकते हैं, जिस प्रकार हमने वर्ड 2002 के प्देमतज ब्सपच।तज टास्क पेन में काम करना सीखा है। टास्क पेन में प्रदर्शित हो रहे किसी भी क्लिपआर्ट पर क्लिक करने पर वह क्लिपआर्ट पब्लिकेशन में इन्सर्ट हो जाएगा। हम आवश्यकतानुसार क्लिप के आकार में परिवर्तन भी कर सकते हैं।
शेप्स का प्रयोग
व्इरमबजे बार पर दिए गए विभिन्न शेष टूल्स, स्पदम ए ।ततवू ए व्अंस तथा त्मबजंदहसम का प्रयोग पब्लिकेशन में सीधी रेखा, एरो, वृत अथवा आयत बनाने के लिए किया जाता है। इन्हें पब्लिकेशन में प्रयोग करने की विधी ठीक उसी प्रकार है, जिस प्रकार वर्ड 2002 में इन शेष टूल्स का प्रयोग किया जाता है।
आॅटोशेप्स का प्रयोग
पब्लिकेशन में आॅटोशेप्स का प्रयोग करने के लिए, हम व्इरमबजे टूलबार पर दिए गए ऊपर से ग्यारहवें टूल ।नजव ैींचमे पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, आॅटोशेप्स की एक सूची प्रदर्शित होगी । ये आॅटोशेप्स वर्ड 2002 के आॅटोशेप्स के समान हैं। इनमे से किसी भी आॅटोशेप का प्रयोग करने के लिए , उस आॅटोशेप पर क्लिक करते हैं, जिसे पब्लिकेशन में इन्सर्ट करना है। इसके पश्चात् माउस प्वाॅइन्टर को पब्लिकेशन विन्डो मे लाने पर माउस प्वाॅइन्टर की आकृति धन के चिन्ह ;़द्ध में परिवर्तित हो जाता है। अब हम माउस को ड्रैग करते हुए शेष का ड्रा करके माउस को रिलीज कर देते हैं। पब्लिकेशन में किसी भी आॅटोशेप का प्रयोग करना, वर्ड 2002 में आॅटोशेप्स का प्रयोग करने के समान है।
टेबल का प्रयोग
पब्लिकेशन में टेबल का प्रयोग डेटा को टैबुलर फाॅरमेट में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। पब्लिकेशन में ब्लैंक टेबल इन्सर्ट करने के लिए व्इरमबजे बार पर दिए गए ऊपर से तीसरे टूल प्देमतज ज्ंइसम पर क्लिक करके माउस प्वाॅइन्टर को पब्लिकेशन विन्डो में ले जाकर वांछित आकार तक डैªग करके कर देते हैं अर्थात् माउस के बटन को रिलीज कर देते हैं परिणामस्वरूप ब्तमंजम ज्ंइसम डायलाॅग बाॅक्स माॅनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
इस डायलाॅग बाॅक्स में हम छनउइमत व ित्वूे तथा छनउइमत व िब्वसनउदे को निर्धारित करने के पश्चात् ज्ंइसम थ्वतउंज के नीचे दिए गए बाॅक्स से मनोवांछित टेबल फाॅरमेट को चुनने के पश्चात् पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करते हैं, तो परिणामस्वरूप, टेबल पब्लिकेशन में इन्सर्ट हो जाती है। अब हम टेबल में डेटा को टाइप कर सकते हैं। टेबल पर होने वाले आॅपरेशन वर्ड 2002 के टेबल आॅपरेशन के समान है, जिन्हें आप ज्ंइसम मीनू से सम्पन्न कर सकते हैं।
क्मेपहद ळंससमतल व्इरमबज का प्रयोग
क्मेपहद ळंससमतल व्इरमबज जो व्इरमबज बार में सबसे नीचे स्थित होता है, का प्रयोग डिजाइन गैलेरी में पहले से बने आॅब्जेक्ट्स का पब्लिकेश्न में इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है। पब्लिकेशन में क्मेपहद ळंससमतल व्इरमबज का प्रयोग करने के लिए हम सर्वप्रथम उस पब्लिकेशन को खोल लेते हैं, जिसमें गैलरी आॅब्जेक्ट का इन्सर्ट करना है। इसके पश्चात् व्इरमबज बार में दिए गए क्मेपहद ळंससमतल व्इरमबज नामक टॅल बार क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप, अग्रांकित चित्र की भांति क्मेपहद ळंससमतल डायलाॅग बाॅक्स माॅनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।
च्ंहम 409
जैसाकि हम देख सकते हैं, क्मेपहद ळंससमतल के नीचे डपबतवेवजि च्नइसपेीमत क्मेपहद ळंससमतल नामक टैक्स्ट प्रदर्शित हो रहा है। इस टैक्स्ट के नीचे तीन मुख्य विकल्प, व्इरमबजे इल ब्ंजमहवतल (जो ठल क्मंिनसज सक्रिय होता है) , व्इरमबजे इल क्मेपहद तथा ल्वनत प्रदर्शित हो रहे हैं।
च्ंहम 410
हम इन मुख्य विकल्पों पर क्लिक करके आॅब्जेक्ट की कैटेगरी, डिजाइन या अपने द्वारा बनाए गए आॅब्जेक्ट्स के अनुसार आॅब्जेक्ट्स विन्डो में प्रदर्शित कर सकते हैं। मान लीजिए, हम बनाए जा रहे पब्लिकेशन में प्रचार ;।कअमतजपेमउमदजद्ध से सम्बन्धित पहले से डिजाइन किए गए आॅब्जेक्ट को इन्सर्ट कर, उसमें अपनी आवश्यकतानुसार टैक्स्ट को टाइप करना चाहते हैं, तो क्मेपहद ळंससमतल में ब्ंजमहवतपमे के नीचे दिए ।कअमतजपेमउमदज नामक कैटेगरी पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप , पिछले पृष्ठ पर दिए गए दूसरे चित्र की भांति ।कअमतजपेमउमदज से सम्बन्धित पहले से डिजाइन्ड आॅब्जेक्ट्स, ।कअमतजपेमउमदजे (आॅब्जेक्ट्स) विन्डो में प्रदर्शित होते है। इनमें से हम जिस ।कअमतजपेमउमदज डिजाइन को प्रयोग करना चाहते हैं, उसे चुनकर प्देमतज व्इरमबज नामक बटन पर क्लिक करते हैं, तो निम्नांकित चित्र की भांति ।कअमतजपेमउमदज आॅब्जेक्ट, च्नइसपेीमते में इन्सर्ट हो जाएगा
इन्सर्ट किए गए आॅब्जेक्ट के आकार में परिवर्तन करने के लिए माउस प्वाॅइन्टर को आॅब्जेक्ट के चारों ओर प्रदर्शित हो रही किसी भी वृताकार आकृति में से किसी भी आकृति में से किसी भी आकृति पर ले आते हैं और जब माउस प्वाॅइन्टर एरो के चिन्ह में परिवर्तित हो जाता है, तो माउस को ऊपर अथवा नीचे ड्रैग करके आॅब्जेक्ट को छोटा या बड़ा कर लिखा जाता है।
उपरोक्त चित्र में दर्शाए गए ।कअमतजपेमउमदज आॅब्जेक्ट में अनेक आॅब्जेक्ट्स हैं तथा प्रत्येक आॅब्जेक्ट में कुछ टैक्स्ट लिखा हुआ है। यह टैक्स्ट हमको बताते हैं, कि कहां प्रचार की हेडिंग टाइप करनी हैं, कहां मेन फीचर्स को टाइप करना है, कहां संस्था का नाम लिखना हैं इत्यादि। अतः डिजाइन गैलरी से इन्सर्ट किए गए आॅब्जेक्ट, विजार्ड की तरह कार्य करते हैं।
जिस प्रकार आपने पूरे आॅब्जेक्ट को एक साथ रिसाइज किया , ठीक उसी प्रकार आप डिजाइन्ड आॅब्जेक्ट के किसी भी उप-आॅब्जेक्ट को स्लेक्ट कर छोटा या बड़ा कर सकते है।
किसी भी आॅब्जेक्ट के कलर को फिल करने के लिए फाॅर्मेटिंग टूल बार पर दिए गए थ्पसस ब्वसवत टूल का प्रयोग किया जाता है। थ्वतउंजजपदह टूलबार पर दिए गए अन्य टूल्स जैसे , थ्पसस स्पदमए 3क्ए स्मजि ।सपहदए त्पहीज ।सपहद इत्यादि का
च्ंहम 411
प्रयोग आप ठीक उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार इनका प्रयोग वर्ड 2002 में किया जाता है। पिछले पृष्ठ पर चुने गए ।कअमतजपेमउमदजे पब्लिकेशन डिजाइन आॅब्जेक्ट पर आधारित पब्लिकेशन को निम्नांकित चित्र में दर्शाया गया है, जो त्ंअप च्वबामज ठववो के लिये बनाया गया है
इस प्रकार हम अपनी इच्छा एवं आवश्यकतानुसार अन्य पब्लिकेशन बना सकते हैं।
पब्लिशर 2002 में मेल मर्ज करना
यदि हम पब्लिशर 2002 में बनाए गए इनेवेलप या लेटर हेड अथवा पत्र पर व्यक्तियों या कम्पनियों के नाम लिखना चाहते हैं, तो इसे मेल-मर्ज द्वारा लिख सकते हैं। मेल-मर्ज का तात्पर्य, इसका उपयोग तथा इसकी पूरी प्रक्रिया की चर्चा हम वर्ड 2002 में कर चुके हैं। आइए, हम पब्लिशर में इनवेलेप बनाकर , इस पर एड्रेस को आउटलुक 2002 के ब्वदजंबजे से मर्ज करके प्रिन्ट करना सीखते हैं। ऐसा करने के लिए हम निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करते हैं
छमू च्नइसपबंजपवद टास्क पेन विन्डो म्दअमसवच डिजाइन पर क्लिक करके प्रदर्शित होने वाले दो विक्लपों च्संपद च्ंचमत तथा ैचमबपंस च्ंचमत में से पहले विकल्प च्संपद च्ंचमत को चुनने पर पब्लिकेशन विन्डों में विभिन्न प्रकार के च्संपद च्ंचमत म्दअमसवचमे के डिजाइन्स प्रदर्शित होते हैं। इनमें से वांछित डिजाइन पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर क्लिक करने पर यह डिजाइन माॅनीटर स्क्रीन पर अगले पृष्ठ पर दिए गए चित्र की भांति प्रदर्शित होता हे।
इस इनवेलप में दिए गए पहले तथा दूसरे टैक्स्ट बाॅक्स के सभी टैक्स्ट को मिटा दिया जाता है।
यदि दो मेलिंग एड्रेस (बिजनेस और पर्सनल) देने की आवश्यकता नहीं हो, तो दाई ओर दिए गए टेक्स्ट बाॅक्स को चुनकर मिटा देते हैं।
व्तहंदप्रंजपवद बाॅक्स पर क्लिक कर, आप उस संस्था का नाम टाइप कर दें, जिसके द्वारा पत्र भेजा जा रहा है।
च्ंहम 412
इस संस्था का अपना मानोग्राम प्रविष्ट करने के लिए इसके ऊपर प्रदर्शित होने वाले मोनोग्राम पर क्लिक करते हैं, तो पब्लिकेशन विन्डो में च्पबजनतम टूलबार प्रदर्शित होने लगती है। अब इस मोनोग्राम पर माउस प्वाॅइन्टर लाकर माउस का दायां बटन दबाने पर प्रदर्शित होने वाले शाॅर्टकट मेन्यू में से ब्ींदहम च्पबजनतम विकल्प पर माउस प्वाॅइन्टर लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू में से थ्तवउ थ्पसम विकल्प पर किलक करने पर माॅनीटर स्क्रीन पर प्देमतज च्पबजनतम डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलाॅग बाॅक्स में से हम
वांछित बाॅक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलाॅग बाॅक्स में से हम वांछित मोनोग्राम पिक्चर का चुनकर पुश बटन प्देमतज पर क्लिक कर देते हैं, तो चुना गया मोनोग्राम प्रदर्शित होने वाला ‘ए टू जैड‘ इसी प्रकार प्रदर्शित किया गया है।
इनवेलप पर एड्रेस को इन्सर्ट करने के लिए, ज्ववसे मेन्यू के विकल्प डंपस डमतहम पर माउस प्वाॅइन्टर को लाने पर प्रदर्शित होने वाले उप-मेन्यू में से डंपस डमतहम ॅप्रंतक उप-विकल्प पर क्लिक करने पर माॅनीटर स्क्रीन पर बाई ओर दिए गए चित्र की भांति डंपस डमतहम टास्क पेन विन्डो प्रदर्शित होती है।
हमें चूकिं व्नजसववा ब्वदजंबजे से एड्रैस को मेल-मर्ज करना हैं, अतः ैमसमबज त्मबपचपमदजे के नीेचे दिए गए दूसरे विकल्प ैमसमबज थ्तवउ व्नजसववा ब्वदजंबजे पर क्लिक करते है। अब मेल मर्ज टास्क पेन में ब्ीववेम ब्वदजंबजे थ्वसकमत विकल्प दाई ओर दिए गए चित्र की भांति प्रदर्शित होता है।
च्ंहम 413
हम ैमसमबज तिवउ व्नजसववा बवदजंबजे के नीचे दिए गए प्रथम विकल्प ब्ीववेम ब्वदजंबजे थ्वसकमत पर क्लिक करते हैं, तो माॅनीटर स्क्रीन पर नीचे बाई ओर दिए गए चित्र की भांति ब्ीववेम च्तवपिसम डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित इसमें से वांछित प्रोफाइल को चुनकर पुश ब्अन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर काॅन्टैक्ट लिस्ट फोल्डर को चुनने के लिए च्मतेवदंस ।ककतमेे ठववा डायलाॅग बाॅक्स ऊपर दाई ओर दिए गए चित्र की भांति प्रदर्शित होता है।
वांछित काॅन्टैक्ट लिस्ट फोल्डर को चुनने के पश्चात् पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर माॅनीटर स्क्रीन पर डंपस डमतहम त्मबपचपमदजे डायलाॅग बाॅक्स प्रदर्शित होता है। जैसाकि हम जानते हैं, आउटलुक 2002 में एड्रैस को प्रायः ब्वदजंबजे फोल्डर में ही स्टोर किया जाता है।
इस डायलाॅग बाॅक्स में हमें जिन लोगों का नाम इनवेलप पर प्रिन्ट नहीं करना हैं, उनके नाम के आगे दिए गए चैक बाॅक्स को अनचेक कर देते हैं। अन्त में पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर हम पुनः डंपस डमतहम टास्क पेन में वापस आ जाएंगे।
च्ंहम 414
अब मेल मर्ज टास्क पेन विन्डों में ब्सपबा छमगज जव बवदजपदनम मैसेज के नीचे दिए गए छमगजरू ब्तमंजम जीम च्नइसपबंजपवद पर क्लिक करने पर इस टास्क पेन विन्डो में मेल-मर्ज विजार्ड के दूसरे चरण के कुछ विकल्प प्रदर्शित होते हैं। अब इनवेलप पर दिए गए प्रथम बाॅक्स पर क्लिक करके टास्क पेन विन्डो में दिए गए ळतममजपदह स्पदम नामक विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो माॅनीटर स्क्रीन पर संलग्न चित्र की भांति ळतममजपदह स्पदम डायलाॅग् बाॅक्स प्रदर्शित होता है। इस डायलाॅग बाॅक्स में दाएं सिरे पर स्थित डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से वांछित विकल्प को चुन लेते हैं। अन्त मंें पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर ळतममजपदह स्पदम नामक फील्ड इनवेलप के प्रथम बाॅक्स में इन्सर्ट हो जाता है।
इनवेलप के दूसरे बाॅक्स पर क्लिक करके डंपस डमतहम टास्क पेन में दिए गए ।ककतमेे ठववा नामक विकल्प पर क्लिक करने पर संलग्न चित्र की भांति प्देमतज ।ककतमेे ठववा डायलाॅग बाॅक्स माॅनीटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। इस डायलाॅग बाॅक्स मंे से वांछित रेसिपिएन्ट नेम (धारक) के थ्वतउंज को चुनकर पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर ।ककतमेे ठसवबा नामक पुश बटन व्ज्ञ पर क्लिक करने पर ।ककतमेे ठसवबा नामक थ्पमसक इनवेलप पर प्रदर्शित होने वाले ळतममजपदह स्पदम तथा ।ककतमेे को निर्धारित कर दिया।
डंपस मर्ज करने तथा इसके परिणाम को देखने के लिए डंपस डमतहम टास्क पेन में दिए गए स्टेप छमगजरू च्तमअपमू ज्ीम च्नइसपबंजपवद पर क्लिक करते हैं। परिणामस्वरूप इनवेलप पर त्मबपमचमदज (धारक) एडैªस तथा ग्रीटिंग लाइन के साथ प्रदर्शित होगा।
टगले इनवेलप को देखने के लिए टास्क पेन में दिए छमगज च्नइसपबंजपवदे बटन पर क्लिक करते हैं।
मर्ज इनवेलप को प्रिन्ट करने के लिए छमगजरू ब्वउचसमजम ज्ीम डमतहम पर क्लिक करते हैं परिणामस्वरूप मर्ज किए गए इनवेलप की प्रिन्ट करने का विकल्प टास्क पेन विन्डो में प्रदर्शित होता है। मर्ज किए गए इनवेलप को प्रिन्ट करने के लिए च्तपदज नामक आइकन पर क्लिक कर देते हैं।
इस अध्याय में हमने माइक्रोसाॅफ्ट पब्लिशर 2002 में किए जा सकने वाले विभिन्न कार्यो मे पब्लिकेशन बनाने ये लेकर, पब्लिकेशनस को मेल-मर्ज एवं पब्लिशर 2002 में दी गई विभिन्न सुविधाओं और उनको प्रयोग करने के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इस प्रकार हमने आॅफिस ग्च् में दिए गए सभी अति महत्वपूर्ण एप्लीकेशन्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है। अब हम आॅफिस ग्च् का प्रयोग करके अपने कार्यालय से सम्बन्धित कार्यो को और अधिक दक्षता से सम्पन्न कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *